लाइव टीवी

काम की खबर : पटना में बिछेगा CNG स्टेशनों का जाल, इन आठ जगहों पर हो सकेगी फ्यूलिंग

Ravi Narayan | News18 Bihar
Updated: November 19, 2019, 9:07 AM IST
काम की खबर : पटना में बिछेगा CNG स्टेशनों का जाल, इन आठ जगहों पर हो सकेगी फ्यूलिंग
पटना में खुलेंगे 8 नए सीएनजी स्टेशन

पटना में दिसम्बर तक तीन सीएनजी स्टेशन की स्थापना कर ली जाएगी, वहीं नवम्बर में एक सीएनजी स्टेशन लगा दिया जाएगा

  • Share this:
पटना. पटना (Patna) में बढ़ते प्रदूषण (Pollution) को लेकर परिवहन विभाग ने बड़ा निर्णय लिया है. आने वाले दिनों में पटना में सीएनजी स्टेशन (CNG Station) का जाल बिछाने की तैयारी शुरू हो गई है. दिसम्बर तक पटना में 8 सीएनजी स्टेशन लगाने का निर्णय लिया गया है. हर मुख्य सड़क पर एक सीएनजी स्टेशन लगाने की तैयारी है ताकि गाड़ियों के धुएं से निजात मिले और प्रदूषण पर काबू पाया जा सके. परिवहन विभाग के सचिव संजय अग्रवाल ने इसको लेकर गेल (GAIL) के अधिकारियों और ऑयल कंपनी के अधिकारियों के साथ मिलकर उच्च स्तरीय बैठक की. इस बैठक में कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए ताकि प्रदूषण पर लगाम लगाई जा सके.

मार्च 2020 तक पटना में लगेंगे 8 सीएनजी स्टेशन

परिवहन सचिव ने अधिकारियों के साथ बैठक कर निर्णय लिया कि मार्च 2020 तक पटना में 8 सीएनजी स्टेशन लगाए जाएंगे. इस बैठक में परिवहन सचिव ने निर्णय लिया कि दिसम्बर तक 3 सीएनजी स्टेशन की स्थापना कर ली जाएगी, वहीं नवंम्बर में एक सीएनजी स्टेशन लगा दिया जाएगा. परिवहन सचिव संजय अग्रवाल की अध्यक्षता में परिवहन भवन में गेल इंडिया लिमिटेड और पेट्रोलियम कंपनियों के साथ बैठक हुई. गेल द्वारा पेट्रोल पंपों पर सीएनजी स्टेशन स्थापित करने का कार्य धीमा होने पर परिवहन सचिव ने काम में तेजी लाने का निर्देश दिया.

कहां-कहां खुलेगा सीएनजी स्टेशन

पटना के जिन जगहों पर सीएनजी स्टेशन खोले जाने हैं उनमें सोनाली पेट्रोल पंप, ट्रांसपोर्ट नगर, सीजीएस पेट्रोल पंप, नौबतपुर और नवनीत पेट्रोल पंप, सगुना मोड़, संजीव यातायात, दीघा, रघुनाथ पेट्रोल पंप, बेली रोड, पाम ट्री पटना जंक्शन के नजदीक वाला फ्यूल स्टेशन शामिल है. अभी पटना में सिटी फ्यूल, बाईपास और रुकनपुरा, बेली रोड में दो सीएनजी स्टेशन संचालित हैं.

24 घंटे खुला रहेगा सीएनजी स्टेशन

संजय अग्रवाल ने निर्देश जारी किया है कि 24 घंटे और सातों दिन सीएनजी स्टेशन खुले रहेंगे. रात्रि में भी लोग इन स्टेशनों से सीएनजी भरवा सकेंगे. उन्होंने गेल के अधिकारियों को कहा कि निरीक्षण करें और किसी तरह की समस्या आए तो अविलंब निदान की दिशा में काम करें. सीएनजी स्टेशन की संख्या कम होने की वजह से वाहन मालिकों को सीएनजी भरवाने में परेशानी हो रही है.
Loading...

पहले ही 15 साल से पुराने गडियो पर लगाया है प्रतिबंध

पटना के बढ़ते प्रदूषण को लेकर बिहार सरकार ने पहले ही बड़ी कार्रवाई करते हुए 15 साल से ज्यादा पुराने व्यावसायिक वाहनों पर प्रतिबंन्ध लगा दिया है, वहीं 15 साल से ज्यादा पुराने सभी सरकारी वाहनों को बिहार में कही भी चलने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है. राज्य सरकार 31 जनवरी 2021 से पटना नगर निगम और दिनांक 31 मार्च 2021 से दानापुर नगर परिषद क्षेत्र में डीजल चालित तिपहिया वाहन के परिचालन पर पूर्णरुप से प्रतिबंध लगाने की घोषणा कर चुकी है. इसकी जगह सीएनजी और बैट्री चालित वाहनों को प्रोत्साहित किया जा रहा है.

ये भी पढ़ें- आरा: लूट के दौरान अपराधियों ने बैंक में की थी फायरिंग, सामने आया CCTV फुटेज

ये भी पढ़ें- ओवरलोड ट्रक पलटने से 6 बच्चियों की मौत, एक साथ निकली सभी की अर्थी तो रोने लगा पूरा गांव

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पटना से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 19, 2019, 9:03 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...