Home /News /bihar /

जिला परिषद अध्यक्ष से लेकर प्रमुख तक के चुनाव की तारीखों का ऐलान, जानें शेड्यूल

जिला परिषद अध्यक्ष से लेकर प्रमुख तक के चुनाव की तारीखों का ऐलान, जानें शेड्यूल

बिहार में पंचायत चुनाव होने के बाद अब जिला परिषद अध्यक्ष समेत अन्य पदों के लिए चुनाव होना है

बिहार में पंचायत चुनाव होने के बाद अब जिला परिषद अध्यक्ष समेत अन्य पदों के लिए चुनाव होना है

Bihar Panchayat Elections: बिहार में हाल ही में संपन्न हुए पंचायत चुनाव के बाद अब सभी जिलों में जिला परिषद के अध्यक्ष से लेकर अन्य पदों जिसमें उपाध्यक्ष, प्रमुख, उप प्रमुख, उप सरपंच और उप मुखिया जैसे पद हैं के लिए चुनाव होना बाकी है. इसको लेकर राज्य निर्वाचन आयोग ने तिथियां घोषित कर दी हैं.

अधिक पढ़ें ...

पटना. बिहार में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव (Bihar Panchayat Chunav) खत्म हो चुका है, ऐसे में अब उप मुखिया से लेकर जिला परिषद अध्यक्ष (District Board Chairman) और उप सरपंच सहित दूसरे पदों के निर्वाचन की तारीख भी घोषित कर दी गई है. बिहार राज्य निर्वाचन आयोग (Bihar Election Commission) द्वारा सभी पदों के लिए चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया गया है. आयोग ने शपथ ग्रहण और आगे के निर्वाचन को लेकर कार्यक्रम जारी किया है.

राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा शपथ ग्रहण और उप मुखिया, उपसरपंच ,प्रमुख ,उप प्रमुख के अलावा अध्यक्ष, उपाध्यक्ष के निर्वाचन का भी कार्यक्रम जारी किया गया है. उप मुखिया और उप सरपंच के लिए 24 दिसंबर से लेकर 31 दिसंबर तक निर्वाचन का नोटिफिकेशन जारी किया गया है, दूसरी तरफ पंचायत समिति प्रमुख और उप प्रमुख 27 दिसंबर से 3 जनवरी तक चुने जाएंगे. जिला परिषद अध्यक्ष और उपाध्यक्ष के लिए 27 दिसंबर से 3 जनवरी तक चुनाव कराने का फैसला लिया गया है. उप मुखिया और उप सरपंच के निर्वाचन के लिए सदस्यों को 3 दिन पहले नोटिस दे दिया जाना है जिसके बाद निर्वाचन की तिथि तय होगी.

पंचायत समिति के सदस्यों को प्रमुख और उप प्रमुख के निर्वाचन और जिला पार्षद सदस्यों को जिला परिषद अध्यक्ष और उपाध्यक्ष के निर्वाचन के लिए 7 दिन पहले से नोटिस दिया जाएगा. बिहार में इस बार कुल मिलाकर 11 चरणों में पंचायत चुनाव कराया गया है. गांवों में नई सरकार अब चुन ली गई है लेकिन अब नए चुने गए जन प्रतिनिधियों के बीच कई पदों पर चुनाव होने को लेकर रणनीति तेज हो गई है. उप मुखिया से लेकर जिला परिषद अध्यक्ष के साथ ही प्रमुख और उप प्रमुख जैसे पदों पर अपने लोगों को बिठाने के लिए जीते हुए उम्मीदवार अपना-अपना गुट बनाते नजर आ रहे हैं.

Tags: Bihar News, Bihar Panchayat Chunaw

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर