Bihar Assembly Elections: 3 से 4 चरणों में हो सकते हैं बिहार चुनाव, तारीखों का ऐलान इसी सप्‍ताह संभव!
Patna News in Hindi

Bihar Assembly Elections: 3 से 4 चरणों में हो सकते हैं बिहार चुनाव, तारीखों का ऐलान इसी सप्‍ताह संभव!
इसी सप्ताह बिहार विधानसभा चुनाव के लिए तारीखों का ऐलान किया जा सकता है. (सांकेतिक चित्र)

Bihar Assembly Elections: चुनाव आयोग (Election Commission) ने बिहार में पिछले दो-तीन विधानसभा चुनावों को 6 से 7 चरणों में संपन्न कराया है. इस बार कोरोना (Coronavirus) और बाढ़ (Flood) के चलते चुनाव 3 से 4 चरणों में कराने की कवायद चल रही है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 15, 2020, 3:08 PM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. बिहार विधानसभा चुनाव 2020 की सुगबुगाहट अब तेज हो गई है. चुनाव आयोग की 2 सदस्यों की टीम इस समय बिहार दौरे पर है. चुनाव आयोग की यह टीम बिहार के अलग-अलग हिस्सों में जा कर हालात का जायजा ले रही है. चुनाव आयोग की टीम राज्य के सभी जिलों के डीएम और एसएसपी-एसपी (DM and SSP-SP) के साथ समीक्षा बैठक कर रही है. इधर, बीते कुछ दिनों से राज्य की राजनीतिक सरगर्मियां भी तेज हो गई हैं. पीएम मोदी (PM Modi) बिहार को लेकर ताबड़तोड़ एक के बाद एक योजनाओं का शुभारंभ कर रहे हैं. मंगलवार को भी पीएम ने राज्य को कई सौगातों की बरसात कर दी.

भारतीय जनता पार्टी (BJP) के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, बिहार प्रभारी भूपेंद्र यादव और चुनाव प्रभारी देवेंद्र फड़नवीस ने 3 दिन पहले ही मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) से मुलाकात की है. बताया जा रहा है कि NDA में सीटों के बंटवारे को लेकर सहमति बन गई है. इन तमाम घटनाक्रमों से संकेत मिल रहे हैं कि इसी सप्ताह बिहार विधानसभा चुनाव के लिए तारीखों का ऐलान किया जा सकता है. ऐसे में सवाल उठता है कि कोरोना काल में इस बार का बिहार चुनाव कितने फेज में होगा?

3 से 4 चरणों में हो सकते हैं बिहार चुनाव
बता दें कि मंगलवार को चुनाव आयोग की टीम भागलपुर में 12 जिलों के डीएम और एसपी के साथ समीक्षा बैठक की. भागलपुर, बांका, मुंगेर, लखीसराय, शेखपुरा, जमुई, खगड़िया, बेगूसराय, पूर्णिया, अररिया, किशनगंज और कटिहार जिलों के जिलाधिकारियों और एसपी और एसएसपी के साथ समीक्षा बैठक की. ऐसी उम्मीद है कि इन जिलों में एक ही दिन चुनाव कराए जाएंगे. इसके बाद दोपहर में चुनाव आयोग की टीम बोधगया में समीक्षा बैठक करेगी. बोधगया में 7 जिलों के जिलाधिकारी और पुलिस कप्तानों के साथ चुनाव आयोग की टीम बैठक करेगी. ये जिले हैं गया, जहानाबाद, अरवल, नवादा, औरंगाबाद, कैमूर और रोहतास. इन 7 जिलों में एक ही तारीख को चुनाव कराने की संभावना है.
बिहार में राजनीतिक पार्टियों की गतिविधियां तेज हो गई हैं. Bihar Assembly Elections, Election Commission, Bihar Elections 2020, Election Commission team on Bihar tour, Patna News, Bihar News, Coronavirus, Flood, BJP, Bhupendra Yadav, Nitish Kumar, PM MODI, बिहार विधानसभा चुनाव, चुनाव आयोग, बिहार चुनाव 2020, बिहार दौरे पर चुनाव आयोग की टीम, पटना न्यूज, बिहार न्यूज, देवेंद्र फडनवीस, नीतीश कुमार, पीएम मोदी, भूपेंद्र यादव, डीएम, एसपी, सभी जिले के जिलाधिकारी, मुख्य चुनाव आयुक्त, भारत सरकार, चुनाव आयोग, आरजेडी, जेडीयू, कांग्रेस, हम,
बिहार में राजनीतिक पार्टियों की गतिविधियां तेज हो गई हैं.




इसी सप्ताह तारीखों का ऐलान संभव
इससे पहले सोमवार को चुनाव आयोग की टीम पटना पहुंचने पर मुजफ्फरपुर के लिए निकल गई. मुजफ्फरपुर में समीक्षा बैठक में चुनाव आयोग की टीम ने उत्तर बिहार के जिलों मुजफ्फरपुर, सीतामढी, शिवहर, पश्चिमी चंपाण, पूर्वी चंपारण, वैशाली, दरभंगा, मधुबनी, समस्तीपुर, सहरसा, सुपौल और मधेपुरा जिले की चुनाव तैयारियों की समीक्षा की. यहां पर भी इन जिलों के डीएम और एसएसपी-एसपी ने भाग लिया.



पटना में भी बैठक
इसके बाद सोमवार को ही चुनाव आयोग की टीम पटना के लिए निकल गई. पटना में भी चुनाव आयोग की टीम ने स्थानीय प्रशासनिक अधिकारियों के साथ तैयारियों का जायजा लिया. चुनाव आयोग की टीम ने पटना, बक्सर, सारण, भोजपुर, नालंदा, गोपालगंज और सीवान के जिलाधिकारी और पुलिस अधीक्षकों ने भाग लिया. ऐसी उम्मीद है कि इन जिलों में एक साथ विधानसभा चुनाव कराए जा सकते हैं.

Bihar Assembly Elections, Election Commission, Bihar Elections 2020, Election Commission team on Bihar tour, Patna News, Bihar News, Coronavirus, Flood, BJP, Bhupendra Yadav, Nitish Kumar, PM MODI, बिहार विधानसभा चुनाव, चुनाव आयोग, बिहार चुनाव 2020, बिहार दौरे पर चुनाव आयोग की टीम, पटना न्यूज, बिहार न्यूज, देवेंद्र फड़नवीस, नीतीश कुमार, पीएम मोदी, भूपेंद्र यादव, डीएम, एसपी, सभी जिले के जिलाधिकारी, मुख्य चुनाव आयुक्त, भारत सरकार, चुनाव आयोग, आरजेडी, जेडीयू, कांग्रेस, हम, बीजेपी नेताओं का सीएम नीतीश कुमार के साथ मीटिंग भी बताता है कि चुनाव का ऐलान जल्द होगा.
बीजेपी नेताओं का सीएम नीतीश कुमार के साथ मीटिंग भी बताता है कि चुनाव का ऐलान जल्द होगा.


ये भी पढ़ें: UP पंचायत चुनाव: 80 % मौजूदा प्रधान, BDC और जिला पंचायत के सदस्य नहीं लड़ सकते चुनाव, ये है वजह

7 चरणों में हुआ था पिछला विधानसभा चुनाव
बता दें कि बिहार में पिछले दो-तीन विधानसभा चुनाव 6 से 7 चरणों में संपन्न हुए हैं. इस बार कोरोना और बाढ़ के चलते कम चरणों में चुनाव कराने की कवायद चल रही है. बिहार विधानसभा का कार्यकाल 29 नवंबर को समाप्त हो रहा है. माना जा रहा है कि इस बार का बिहार चुनाव तीन से चार चरणों में होंगे. चुनाव आयोग की दो सदस्यीय टीम अलग-अलग जिलों में चुनाव की तैयारियों का जायजा लेने के बाद मंगलवार शाम दिल्ली के निकल जाएगी. दिल्ली में मुख्य चुनाव आयुक्त को रिपोर्ट सोंपेगी. इसके बाद अगले कुछ दिनों में तारीखों का ऐलान किया जाएगा. चुनाव आयोग की सूत्रों की मानें तो आगामी रविवार को या उससे पहले बिहार चुनाव का ऐलान हो सकता है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज