• Home
  • »
  • News
  • »
  • bihar
  • »
  • Bihar Chunav: मुफ्त कोरोना वैक्सीन के वादे पर BJP को चुनाव आयोग से क्लीनचिट

Bihar Chunav: मुफ्त कोरोना वैक्सीन के वादे पर BJP को चुनाव आयोग से क्लीनचिट

 बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर बीजेपी ने पिछले दिनों अपना संकल्प पत्र जारी किया था. (फाइल फोटो)

बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर बीजेपी ने पिछले दिनों अपना संकल्प पत्र जारी किया था. (फाइल फोटो)

Bihar Assembly elections: बीजेपी के संकल्प पत्र में किए गए वादे को आचार संहिता का उल्लंघन (Model Code Of Conduct) मानने से निर्वाचन आयोग ने किया इनकार. COVID-19 का मुफ्त टीका देने को लेकर की गई थी शिकायत.

  • Share this:
    नई दिल्ली. बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar Assembly elections) के बीच कोरोना वायरस महामारी के मुफ्त वैक्सीन (Free COVID-19 vaccine) को लेकर चल रही सियासत पर निर्वाचन आयोग ने विराम लगा दिया है. भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने अपने संकल्प पत्र में कोरोना का टीका मुफ्त देने का वादा किया था. इसको लेकर पिछले हफ्ते निर्वाचन आयोग से शिकायत की गई थी. शिकायत में कहा गया था कि यह वादा चुनाव की आदर्श आचार संहिता (Model Code Of Conduct) का उल्लंघन है. सूचना का अधिकार (RTI) कार्यकर्ता साकेत गोखले ने आयोग से यह शिकायत की थी. चुनाव आयोग ने इस शिकायत की जांच के बाद कहा है कि यह मामला आचार संहिता उल्लंघन के दायरे में नहीं आता.

    अंग्रेजी अखबार इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक निर्वाचन आयोग ने आरटीआई कार्यकर्ता को भेजे अपने जवाब में कहा है कि चुनाव घोषणापत्र में किए गए वादों को लेकर स्पष्ट नियम निर्धारित हैं. इसके तहत घोषणापत्र में कोई ऐसा वादा नहीं किया जाना चाहिए, जो संविधान की भावना के प्रतिकूल हो. साथ ही ऐसा कोई वादा जो चुनाव की पवित्रता या मतदाताओं के अधिकार को प्रभावित करने वाला भी नहीं होना चाहिए. निर्वाचन आयोग ने अपने जवाब में कहा है कि इन नियमों के आधार पर यह मामला आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन का नहीं बनता है.

    पिछले दिनों अपना संकल्प पत्र जारी किया था
    आपको बता दें कि बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर बीजेपी ने पिछले दिनों अपना संकल्प पत्र जारी किया था, जिसमें कोरोना महामारी का टीका आने के बाद बिहार में इसे लोगों को मुफ्त देने की घोषणा की गई थी. इसको लेकर विपक्षी दलों ने तीखी प्रतिक्रिया दी थी. बीजेपी ने अपने संकल्प पत्र में 11 वादों का जिक्र करते हुए कहा है कि कोरोना से लड़ाई के लिए बिहार की एनडीए सरकार एक उदाहरण स्थापित करेगी. इसके तहत कोरोना महामारी का टीका तैयार हो जाने के बाद लोगों को यह मुफ्त में दिया जाएगा.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज