Bihar Chunav: चुनाव आयोग ने जारी किया हेल्पलाइन नंबर और मोबाइल App, मिलेगी ये सुविधा

चुनाव आयोग ने मतदाताओं की सुविधा के लिए हेल्‍पलाइन नंबर डॉयल- 1950 और PwD ऐप जारी किया है.
चुनाव आयोग ने मतदाताओं की सुविधा के लिए हेल्‍पलाइन नंबर डॉयल- 1950 और PwD ऐप जारी किया है.

चुनाव आयोग (EC) ने बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar Assembly Elections) के लिए एक हेल्पलाइन नंबर डॉयल 1950 और PwD ऐप (Helpline No. and PwD App) जारी किया है. इसके जरिए मतदाता वोटर लिस्‍ट (Voter List- 2020) में नाम जोड़ने की प्रक्रिया से लेकर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, वोटर कार्ड और बूथ की सारी जानकारी प्राप्त कर सकेंगे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 26, 2020, 11:07 PM IST
  • Share this:
पटना. बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar Assembly Elections) के पहले चरण (First Phase) के लिए 28 अक्टूबर को चुनाव होना है. कोरोना काल (Corona Epidemic) में होने वाला ये पहला चुनाव है और इसे लेकर चुनाव आयोग (Election Commission) की तैयारियां भी अंतिम दौर में हैं. इस बीच आयोग ने मतदाताओं की सुविधा के लिए हेल्‍पलाइन नंबर डॉयल-1950 और PWD ऐप जारी किया है. हेल्‍पलाइन नंबर और ऐप का मकसद मतदाताओं को चुनाव से संबंधित सारी आवश्‍यक जानकारियां मुहैया कराना है, ताकि उन्‍हें किसी तरह की दिक्‍कत न आए. आयोग इस बार ज्‍यादा से ज्‍यादा मतदान के लिए पुरजोर कोशिश कर रहा है. कोविड-19 को देखते हुए सुरक्षा के कई उपाय किए गए हैं.

सोशल साइट पर भी जारी की महत्वपूर्ण जानकारी
बिहार चुनाव की जानकारी पहुंचाने के लिए सोशल साइट की भी ज्यादा मदद ली जा रही है, जिसमें सोशल साइट्स के जरिए लोगों को बिहार चुनाव से जुड़ी महत्‍वपूर्ण जानकारियां दी जा रही हैं. फेसबुक और ट्विटर पर वीडियो के जड़िए लोगों को जानकारियां उपलब्ध कराई जा रही हैं. साथ ही हेल्पलाइन नंबर 1950 और PwD है ऐप के जरिए मतदाताओं की तमाम परेशानियों को दूर करने की कोशिश की जा रही है.

Bihar Assembly Elections, dial 1950. Election Commission of India, EC, Voter List, first phase Bihar elections, Bihar Assembly Election, Election in Bihar, Bihar Election, Bihar Election 2020, state Election Commission, NDA, Grand Alliance, BJP, JDU, RJD, Congress, Bihar Assembly Election 2020, Bihar Election 2020, Election in Corona period in Bihar, Corona crisis and Bihar elections, elections in Bihar 2020, Bihar News, PwD App, डॉयल 1950, बिहार विधानसभा चुनाव, भारत निर्वाचन आयोग, प्रथम चरण का चुनाव, राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी, बिहार विधानसभा चुनाव, बिहार में चुनाव, बिहार चुनाव, बिहार चुनाव 2020, चुनाव आयोग, एनडीए, महागठबंधन, बीजेपी, जेडीयू, आरजेडी, कांग्रेस, बिहार विधानसभा चुनाव 2020, बिहार इलेक्शन २०२०, बिहार में कोरोना काल में चुनाव, कोरोना संकट और बिहार चुनाव, बिहार में चुनाव 2020, मतदाता, वोटर लिस्ट, हेल्पलाइन नंबर, चुनाव आयोग का हेल्पलाइन नंबर क्या है, मतदाता अपना नाम वोटर लिस्ट में कैसे डलवा सकते हैं,
इस ऐप से आप नए मतदाता के रुप पंजीकरण, बूथ बदलने के लिए आवेदन, सुधार और ऑनकॉल सपोर्ट एक क्लिक पर पा सकते हैं.

दिव्‍यांग मतदाताओं की मदद करेगा ऐप


भारत निर्वाचन आयोग ने सभी दिव्यांग मतदाताओं के लिए PwD एप तैयार किया है. इस ऐप से आप नए मतदाता के रुप पंजीकरण, बूथ बदलने के लिए आवेदन, सुधार और ऑनकॉल सपोर्ट एक क्लिक पर पा सकते हैं. इस ऐप के जरिए एक क्लिक पर वोटर के रूप में रजिस्ट्रेशन, बूथ बदलने का आवेदन, वोटर कार्ड की गलतियों में सुधार और ऑनकॉल सपोर्ट पाया जा सकता.

ये भी पढ़ें: Driving License News: ड्राइविंग लाइसेंस को लेकर दिल्ली-NCR में बदल गए नियम, परेशानी से अब ऐसे बचें

ऐसे काम करेगा हेल्‍पलाइन नंबर और ऐप
हेल्पलाइन नंबर 1950 के तहत वोटर्स को चुनाव से जुड़ी हर जानकारी मिलेगी. चुनाव आयोग ने एक ट्वीट में लोगों को भोजपुरी में वीडियो के जरिए इसकी जानकारी दी है. इस हेल्पलाइन के जरिए कोई भी वोटर लिस्‍ट में नाम जोड़ने की प्रक्रिया, ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, वोटर कार्ड और बूथ की जानकारी प्राप्त कर सकता है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज