Assembly Banner 2021

Bihar Panchayat Chunav: बिहार में पंचायत चुनाव को लेकर चुनाव आयोग ने जारी की गाइडलाइन


बिहार में पंचायत चुनाव फिलहाल अधर में लटकता हुआ दिख रहा है.

बिहार में पंचायत चुनाव फिलहाल अधर में लटकता हुआ दिख रहा है.

Bihar Panchayat Chunav: बिहार में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव (Bihar Panchayat Chunav) के लिए चुनाव आयोग (Election Commission) ने गाइडलाइन जारी कर दिया है. चुनाव आयोग के मुताबिक मतदान सुबह 7 बजे से शाम 5 बजे तक कराया जाएगा, जबकि मतगणना सुबह 8 बजे से शुरू होगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 27, 2021, 10:13 PM IST
  • Share this:
पटना. बिहार में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव (Bihar Panchayat Chunav) के लिए चुनाव आयोग (Election Commission) ने गाइडलाइन जारी कर दिया है. चुनाव आयोग के मुताबिक मतदान सुबह 7 बजे से शाम 5 बजे तक कराया जाएगा, जबकि मतगणना सुबह 8 बजे से शुरू होगी. इसके लिए शनिवार को राज्य निर्वाचन आयोग ने गाइडलाइन जारी कर दिया है. राज्य निर्वाचन आयोग ने सभी जिलों के डीएम को गाइडलाइंस से संबंधित पत्र जारी करते कहा है कि पंचायत चुनाव की प्रक्रिया शुरू की जा चुकी है. बहुत जल्द पंचायत वोटिंग की तिथि की घोषणा की जाएगी.

मतदान सुबह 7 बजे से शाम पांच बजे तक
राज्य निर्वाचन आयोग ने गाइडलाइन में कहा है कि त्रिस्तरीय पंचायतों एवं ग्राम कचहरी के पदों पर आम निर्वाचन से संबंधित गाइडलाइन का पालन करना होगा. पंचायत आम निर्वाचन 2021 की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है. शीघ्र ही राज्यपाल द्वारा तारीख संबंधी अधिसूचना निर्गत की जानी है. आयोग ने निर्णय लिया है कि राज्यपाल द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार पंचायतों एवं ग्राम कचहरी के चुनाव संपन्न कराए जाएं.

Election Commission, bihar panchayat elections, mukhiya sarpanch chunav, Notification, Bihar Government, panchayat elections 2021, बिहार सरकार, पंचायत चुनाव, मुखिया, सरपंच का चुनाव, चुनाव आयोग ने जारी की गाइडलाइंस, बिहार चुनाव आयोग, मतगणना इतने बजे से शुरू होगी, इलेक्शन कमीशन, बिहार में पंचायत चुनाव कब होंगे, इस दिन बिहार में होंगे पंचायत चुनाव, चुनाव आयोग की गाइडलाइंस
चुनाव आयोग के मुताबिक मतदान सुबह 7 बजे से शाम 5 बजे तक कराया जाएगा.

निर्वाचन आयोग के गाइडलाइंस का पालन होगा


निर्वाचन आयोग ने भेजे गाइडलाइन में कहा है कि बिहार पंचायत निर्वाचन नियमावली 2006 के नियम 36 के अंतर्गत राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार जिला निर्वाचन पदाधिकारी द्वारा नाम निर्देशन से संबंधित सूचना संबंधित जिला परिषद, पंचायत समिति तथा ग्राम पंचायत के कार्यालय में प्रकाशित की जाएगी. जिसमें नाम निर्देशन की अंतिम तारीख, समय तथा स्थान नामनिर्देशन की समीक्षा के लिए तिथि ,समय तथा नाम वापस लेने की तारीख का उल्लेख होगा.

ये भी पढ़ें: आतिशी का BJP पर 'प्रहार', कहा- दिल्ली पुलिस का एक ही काम, बीजेपी नेताओं को सुरक्षा देना

मतदान की तारीख एवं समय और मतगणना की तारीख का प्रकाशन किया जाएगा. सूचनाएं बिल्कुल स्पष्ट होनी चाहिए ताकि सर्वसाधारण को इसकी जानकारी मिल सके.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज