चुनाव आयोग की आज बैठक, बिहार समेत उपचुनाव से जुड़े मसलों पर होगी चर्चा
Patna News in Hindi

चुनाव आयोग की आज बैठक, बिहार समेत उपचुनाव से जुड़े मसलों पर होगी चर्चा
कोरोना के मद्देनजर चुनाव आयोग ने नई गाइंडलाइंस को मंजूर कर लिया है. (File Photo)

बिहार चुनाव (Bihar Assembly Election) की तारीख का अभी ऐलान नहीं हुआ है, लेकिन यह अनुमान लगाया जा रहा है कि सितंबर में चुनाव की तारीखों का ऐलान किया जा सकता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 21, 2020, 12:46 PM IST
  • Share this:
पटना. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ( CM Nitish Kumar) ने गुरुवार को ग्रामीण पथों और पुलों का वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से उद्घाटन और शिलान्यास किया. इस दौरान मंत्री व अधिकारी से बातचीत में सीएम नीतीश ने सितंबर में चुनाव की तारीखों (Election dates) के ऐलान का संकेत भी दे दिया. वहीं चुनाव प्रचार गाइडलाइन्स को चुनाव आयोग की अनुमति मिल चुकी है. आज गाइडलाइन्स फ्रेम करने की अंतिम तारीख है. फ्रेम होने के बाद गाइडलाइन्स को जल्द जारी किया जाएगा.

बिहार में कम चरण में भी चुनाव कराने का आयोग के पास विकल्प है यानि यहां 2/3 चरण में भी चुनाव हो सकते हैं. आमतौर पर बिहार में चुनाव 5 से 6 चरण में होता है. हालांकि अभी चुनाव आयोग ने चुनाव की घोषणा की तारीख और चुनाव के चरणों पर अंतिम फैसला नहीं लिया है.

सूत्रों के मुताबिक नये गाइडलाइस के तहत नामांकन भरने के वक्त उम्मीदवार के साथ 2 से 3 लोगों के जाने की सिर्फ इजाजत होगी. रोड शो में गाड़ियों की संख्या को सीमित किया गया है. इसके अलावा डोर टू डोर अभियान में उम्मीदवार के साथ सिर्फ 3 से 4 लोग होंगे. वहीं पोलिंग बूथ पर मतदान के दिन सैनिटाइजर के इस्तेमाल के साथ, मास्क और ग्लव्स पहनना होगा. मतगणना में भी ये नियम लागू रहेगा.



वहीं दूसरी तरफ गुरुवार को एक मीटिंग के दौरान मुख्यमंत्री ने तय समय सीमा में सभी बचे हुए कार्य पूरा करने की बात कहते हुए ग्रामीण कार्य मंत्री को कहा कि मैं आपसे नहीं विभाग के सचिव से बोल रहा हूं कि वे कहें कि सभी काम समय पर पूरा कराएंगे. मंत्री के पास अक्टूबर में काम करने का मौका नहीं है. उनके पास अगस्त तक का ही समय है. सितंबर में चुनाव का कब ऐलान हो जाएगा, कहा नहीं जा सकता है. इसलिए अक्टूबर तक बचे काम को करा देने के लिए सचिव से कह रहा हूं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज