Home /News /bihar /

Bihar Panchayat Chunav: दशहरा-दीपावली और छठ के दिन नहीं होंगे चुनाव, देखें वोटिंग का पूरा शेड्यूल

Bihar Panchayat Chunav: दशहरा-दीपावली और छठ के दिन नहीं होंगे चुनाव, देखें वोटिंग का पूरा शेड्यूल

बिहार में पंचायत चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया गया है (सांकेतिक फोटो)

बिहार में पंचायत चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया गया है (सांकेतिक फोटो)

Bihar Panchayat Election Date: बिहार में 11 चरणों में पंचायत चुनाव कराए जाने पर मुहर लग गई है. 24 सितम्बर से शुरू होने वाले पंचायत चुनाव के लिए आखिरी चरण का मतदान 12 दिसंबर को होगा.

पटना. बिहार में पंचायत चुनाव को लेकर अटकलों पर विराम लग गया है. बिहार सरकार ने निर्वाचन आयोग के 11 चरणों में पंचायत चुनाव (Bihar Panchayat Chunav) कराए जाने के प्रस्ताव पर अपनी मुहर लगा दी है. बिहार में पंचायत चुनावों की शुरुआत 24 सितंबर को पहले चरण के मतदान से होगी. पंचायत चुनाव के आखिरी चरण का मतदान 12 दिसंबर को होगा. पंचायत चुनाव के लिए अधिसूचना 24 अगस्त को जारी होगी. अधिसूचना जारी होने के साथ ही ग्रामीण इलाकों में आदर्श आचार संहिता (Model Code Of Conduct) लागू हो जाएगी.

24 अगस्त को पंचायत चुनाव की अधिसूचना जारी होने के बाद पहले चरण का मतदान 24 सितंबर को होगा. दूसरे चरण का मतदान 29 सितंबर, तीसरे चरण का 8 अक्टूबर, चौथे चरण का 20 अक्टूबर, पांचवें चरण का 24 अक्टूबर, छठा चरण 3 नवंबर, सातवां चरण 15 नवंबर, आठवां चरण 24 नवंबर, नौवां चरण 29 नवंबर, दसवां चरण 8 दिसंबर और ग्यारहवें चरण के लिए 12 दिसंबर को वोट डाले जाएंगे. बिहार में बाढ़ के हालात को देखते हुए पहले उन प्रखंडों में चुनाव कराए जाने की संभावना है जहां बाढ़ का प्रभाव नही है. बाढ़ प्रभावित इलाकों में मतदान अंतिम चरणों में होगा.

इस बार का पंचायत चुनाव है खास
इस बार का होने वाला पंचायत चुनाव कई मायनों में खास होगा. पहली बार बिहार के पंचायत चुनाव में EVM का प्रयोग किया जा रहा है. पंचायत चुनाव में कुल 6 पदों के लिए चुनाव होगा, जिसमें चार पदों पर EVM से जबकि 2 पदों के लिए बैलेट पेपर से चुनाव कराया जाएगा. जिला परिषद सदस्य, पंचायत समिति सदस्य, ग्राम पंचायत, मुखिया का चुनाव EVM मशीन और पंच एवं सरपंच का चुनाव बैलट पेपर के जरिए कराया जाएगा.

दशहरा, दीपावली और छठ पर्व पर नहीं होगा मतदान
पंचायत चुनाव को लेकर जो कैलेंडर तैयार किया गया है, उसमें चुनाव के बीच होने वाले पर्व के दौरान छूट दी गई है, ताकि लोगों को परेशानी न हो. 12 अक्टूबर को दुर्गा पूजा की सप्तमीऔर 15 अक्टूबर को विजयादशमी है. इसे देखते हुए 20 अक्टूबर और 24 अक्टूबर को चुनाव की तारीख तय की गई है. 19 अक्टूबर को ईद जबकि 4 नवंबर को दीपावली, 5 नवंबर को गोवर्धन पूजा और 6 नवम्बर को भैया दूज का पर्व है, इसलिए दीपावली से ठीक एक दिन पहले 3 नवम्बर को छठे चरण का मतदान है.

Tags: Bihar Panchayat Chunaw, Bihar Panchayat Election, Bihar panchayat elections

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर