चुनाव आयोग का बड़ा फैसला- 65 साल से अधिक उम्र और कोविड पॉजिटिव कर सकेंगे पोस्टल बैलेट का इस्तेमाल
Patna News in Hindi

चुनाव आयोग का बड़ा फैसला- 65 साल से अधिक उम्र और कोविड पॉजिटिव कर सकेंगे पोस्टल बैलेट का इस्तेमाल
कोरोना संकट को देखते हुए चुनाव आयोग ने बड़ा फैसला किया.

जारी अधिसूचना में चुनाव आयोग (Election commission) ने कहा कि 65 वर्ष से अधिक आयु के लोग कोरोनोवायरस महामारी के मद्देनजर पोस्टल बैलेट से मतदान कर सकेंगे.

  • Share this:
पटना. बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar Assembly Elections) में अब चंद महीने ही बचे हुए हैं. ऐसे में चुनाव आयोग (Election commission) भी तैयारियों में जुटा हुआ है. कोरोना महामारी (Corona epidemic) के दौर में होने वाले इस इलेक्शन को करवाना आयोग के लिए भी बड़ी चुनौती मानी जा रही है. इस बीच चुनाव आयोग ने बड़ा बदलाव किया है. इसके तहत 65 वर्ष से ऊपर के लोग और कोविड पॉजिटिव (Covid positive) पोस्टल बैलेट का इस्तेमाल कर सकते हैं. ये फैसला बिहार चुनाव (Bihar election) से ही लागू हो जाएगा. आयोग ने इस बात के लिए नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया है.

ये कर सकेंगे पोस्टल बैलेट का इस्तेमाल
इस अधिसूचना में चुनाव आयोग ने कहा कि 65 वर्ष से अधिक आयु के लोग कोरोनोवायरस महामारी के मद्देनजर पोस्टल बैलेट से मतदान कर सकेंगे. यह सुविधा कोरोनो वायरस से संक्रमित लोगों या उन लोगों को भी दी जाएगी जिन्हें संक्रमण होने का संदेह है और वे जो  क्वारंटाइन में हैं. 65 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्ति विशेष रूप से गर्भवती महिलाओं और मधुमेह, उच्च रक्तचाप और गुर्दे की बीमारियों सहित पुरानी स्वास्थ्य स्थितियों से पीड़ित लोगों के लिए वायरस की चपेट में हैं. चिकित्सा विशेषज्ञ और सरकार लगातार ऐसे लोगों को बाहर निकालने से हतोत्साहित कर रहे हैं.

बिहार चुनाव से पहले EC ने किया बड़ा बदलाव
नियमों में यह बड़ा बदलाव बिहार में विधानसभा चुनाव से ठीक पहले आया है. बता दें कि बिहार विधानसभा का चुनाव अक्टूबर-नवंबर में करवाए जाने की उम्मीद है. बता दें कि बिहार में 29 नवंबर तक नयी सरकार का गठन कर लिया जाना है. इस बाबत बिहार निर्वाचन आयोग सभी राजनीतिक दलों के साथ मीटिंग भी कर चुका है और उनके सुझावों के अनुरूप चुनाव कार्यक्रम का खाका तैयार किया जा रहा है. (इनपुट- निरंजन)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading