Assembly Banner 2021

विधान परिषद की 24 सीटों के लिए जुलाई से पहले चुनाव, जानें किन MLC का कार्यकाल हो रहा है समाप्त

बिहार विधान परिषद के चुनाव जुलाई में होने हैं (सांकेतिक फोटो)

बिहार विधान परिषद के चुनाव जुलाई में होने हैं (सांकेतिक फोटो)

Bihar MLC Election: बिहार में एमएलसी की 24 सीटों के लिए होने वाले इस चुनाव में बतौर वोटर आम लोग हिस्सा नहीं ले सकते हैं. इस चुनाव में वार्ड पार्षद, मुखिया के अलावा जिला परिषद के सदस्य ही वोट डालते हैं.

  • Share this:
पटना. बिहार विधान परिषद (Bihar Legislative Council) की 24 सीटों के लिए इसी साल जुलाई तक चुनाव होंगे. दरसअल विधान परिषद की ये सभी सीटें 16 जुलाई तक खाली हो जाएंगी, ऐसे में परिषद की करीब एक तिहाई सीटों का चुनाव जुलाई से पहले होना तय किया गया है. स्थानीय प्राधिकार के माध्यम से चुनाव जीतकर आये बिहार विधान परिषद (Bihar MLC Election) के सदस्यों का कार्यकाल 16 जुलाई 2021 को समाप्त होने वाला है. इसके अलावा स्थानीय प्राधिकार की 4 सीटें पहले से ही खाली हैं. इन सभी सीटों का कार्यकाल समाप्त होने के पहले चुनाव कराया जाना है.

16 जुलाई को जिन विधान पार्षदों का कार्यकाल समाप्त हो रहा है उनमें मनोरमा देवी, सच्चिदानंद राय राधाचरण साह, दिलीप कुमार जयसवाल, रीना यादव, संतोष कुमार सिंह, टुन्ना जी पांडे, बबलू गुप्ता, दिनेश प्रसाद सिंह, सुबोध कुमार, हरिनारायण चौधरी, राजेश राम, संजय प्रसाद, अशोक कुमार अग्रवाल, नूतन सिंह, सुमन कुमार, रजनीश कुमार और आदित्य कुमार पांडेय के नाम शामिल हैं.

त्रि-स्तरीय पंचायती राज संस्थाओं के प्रतिनिधियों के द्वारा इन सीटों के लिए चुनाव संपन्न होता है. खाली पड़ी सीटों के लिए आम लोग मतदान में हिस्सा नहीं ले सकते हैं. इस चुनाव में वार्ड पार्षद, मुखिया के अलावा जिला परिषद के सदस्य ही भाग ले सकते हैं. विधान परिषद के लिए स्थानीय प्राधिकार से निर्वाचित रीतलाल यादव 2020 में राजद के टिकट पर दानापुर से विधायक चुने गए थे. इसके बाद उन्होंने विधान परिषद की सीट से इस्तीफा दे दिया था. स्थानीय प्राधिकार की चार सीटों में पटना, भागलपुर- बांका, सीतामढ़ी- शिवहर और दरभंगा खाली है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज