Assembly Banner 2021

पटना की सड़कों पर जल्द दिखेंगी 8 इलेक्ट्रिक AC बसें, जानें इसकी खासियत

पटना की सड़कों पर जल्द दिखेंंगी 8 इलेक्ट्रिक बसें (Demo Pic)

पटना की सड़कों पर जल्द दिखेंंगी 8 इलेक्ट्रिक बसें (Demo Pic)

Electric Bus In Patna: बिहार में जल्द ही इलेक्ट्रिक बसों की सेवा राजधानी पटना में शुरू होगी. इसके बाद इन बसों का रूट विस्तार मुजफ्फरपुर और राजगीर जैसे शहरों के लिए भी किया जाएगा.

  • News18 Bihar
  • Last Updated: February 25, 2021, 11:39 AM IST
  • Share this:
पटना. बिहार के लोगों को जल्द ही इलेक्ट्रिक बसों (Electric Bus In Patna) में सफर करने का मौका मिलेगा. बढ़ते वायु प्रदूषण और ध्वनि प्रदूषण को कम करने के लिए राज्य सरकार ने इलेक्ट्रिक बसों को सड़क पर उतारने की कवायद तेज कर दी है. प्रदेश सरकार जल्‍द ही बिहारवासियों को इलेक्ट्रिक बसों का नया तोहफा देने जा रही है. बिहार राज्य पथ परिवहन निगम (Bihar Road Transport) की ओर से शुरुआती फेज में 25 बसें चलाने की योजना है, जिसमें 8 बसें पटना पहुंच गई हैं. एक बस की कीमत तकरीबन 1.25 करोड़ रुपये बताई जा रही है.

अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस बस अभी सेंट्रल वर्कशॉप (फुलवारी शरीफ) में लगी हैं, जहां इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन बनाने का काम भी तेजी से चल रहा है. निगम के प्रशासक श्याम किशोर की मानें तो यह इलेक्ट्रिक बस एक बार फुल चार्ज होने पर 250 किमी का एवरेज देगी. बस में 3 सीसीटीवी कैमरे लगे हैं तो ड्राइविंग सीट के सामने एक एलसीडी स्क्रीन भी लगा है. बस के भीतर ही फायर सेफ्टी सिस्टम, हैमर और मोबाइल चार्जिंग प्वाइंट लगा है.

30 यात्रियों की क्षमता वाली सभी बसें एअर कंडीशंड (AC) हैं और पूरी तरह साउंड लेस भी. श्याम किशोर ने बताया कि सभी बसों का रजिस्ट्रेशन और परमिट प्रक्रिया भी पूरी कर ली गई है. निगम अब बस के परिचालन की तैयारी में निगम जुट गया है. बसों को चार्ज करने के लिए फुलवारी शरीफ में ही आधे एकड़ में बड़ा इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन बनाया जा रहा है, जिसका 75 फीसदी काम पूरा कर लिया गया है. यहां एक बार में 8 बसें चार्ज हो सकती हैं.



शुरुआत में इसे पटना के हर रूट पर लोकल में चलाया जाएगा. कुछ वक्त बाद इन बसों से लोग पटना से मुजफ्फरपुर और पटना से राजगीर की यात्रा भी कर सकेंगे. इसको लेकर मुजफ्फरपुर और राजगीर में भी चार्जिंग स्टेशन बनाया जा रहा है. साथ ही सभी जगहों पर प्लेटफॉर्म तैयार किए जा रहे हैं. एक बस की कीमत सवा करोड़ बताई जा रही है जो कि सफर को न सिर्फ सुगम बनाएगा, बल्कि प्रदूषण में कमी आएगी और ईंधन की बचत भी होगी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज