होम /न्यूज /बिहार /बिजली विभाग बदल देगा बिहार की सूरत, सीएम नीतीश कुमार कल इन योजनाओं की देंगे सौगात   

बिजली विभाग बदल देगा बिहार की सूरत, सीएम नीतीश कुमार कल इन योजनाओं की देंगे सौगात   

ग्रामीण क्षेत्र में स्मार्ट प्रीपेड मीटर इंस्टालेशन कार्य शुरू हो रहा है जिसकी कुल लागत 3666.67 करोड़ रुपये है.

ग्रामीण क्षेत्र में स्मार्ट प्रीपेड मीटर इंस्टालेशन कार्य शुरू हो रहा है जिसकी कुल लागत 3666.67 करोड़ रुपये है.

Bihar News: ब्रेडा की 1579.37 करोड़ की लागत से ग्रिड कनेक्टेड ग्राउंड माउंटेड सोलर पावर प्लांट योजना और सरकारी भवनों पर ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

बिजली के क्षेत्र में बड़ा परिवर्तन होने जा रहा है. इससे ना सिर्फ उपभोक्ता बल्कि सरकार को भी बड़ा फायदा होगा.
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार बुधवार को उर्जा क्षेत्र के 15871.24 करोड़ रूपये की योजनाओं की सौगात देंगे.

पटना. बिहार स्टेट पावर होल्डिंग कंपनी बिहार में बिजली के क्षेत्र में बड़ा परिवर्तन करने जा रहा है. इस बदलाव से ना सिर्फ उपभोक्ता बल्कि सरकार को भी बड़ा फायदा होने जा रहा है. इस योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्र में स्मार्ट प्रीपेड मीटर इंस्टालेशन कार्य शुरू हो रहा है जिसकी कुल लागत 3666.67 करोड़ रुपये है. इसके अलावा ब्रेडा की 1579.37 करोड़ की लागत से ग्रिड कनेक्टेड ग्राउंड माउंटेड सोलर पावर प्लांट योजना और सरकारी भवनों पर ग्रिड कनेक्टेड रूफटॉप सोलर प्लांट का शिलान्यास होगा. इसके साथ ही 11.55 करोड़ की लागत से बने ग्रिड कनेक्टेड फ्लोटिंग पावर प्लांट की शुरुआत हो रही है.

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार बुधवार को उर्जा क्षेत्र के 15871.24 करोड़ रूपये की योजनाओं की सौगात देंगे. जिसमें 2635.30 करोड़ रूपये की योजनाओं का लोकार्पण, 5930.89 करोड़ रूपये की योजनाओं का शिलान्यास और 7305.05 करोड़ रूपये की योजनाओं का शुभारंभ करेंगे. इसके अलावा ग्रामीण बिजली उपभोक्ताओं के यहां स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाने के कार्य का शुभारंभ भी होगा. इस मौके पर ऊर्जा विभाग के प्रधान सचिव एवं बीएसपीएचसीएल के अध्यक्ष सह प्रबंध निदेशक संजीव हंस ऊर्जा क्षेत्र की उपलब्धियों पर चर्चा करेंगे.

बताया जा रहा है कि संजीव हंस लगातार बिजली विभाग को सुदृढ़ और नई टेक्नोलॉजी के साथ लोगों तक अच्छी सुविधा पहुंचाने का लागातार प्रयास कर रहे हैं. बुधवार को होने वाले कार्यक्रम में एनबीपीडीसीएल के अंतर्गत 92.71 करोड़ की लागत से दरभंगा, मोतिहारी,छपरा, वैशाली, पश्चिमी चंपारण, सहरसा, अररिया, गोपालगंज, बेगूसराय और एसबीपीडीसीएल के अंतर्गत 182.84 करोड़ की लागत से पटना, भागलपुर, नालंदा, गया, आरा, औरंगाबाद में निर्मित विद्युत शक्ति उपकेंद्रों का लोकार्पण होगा.

बिहार ग्रिड कंपनी लिमिटेड के 1099. 42 करोड़ रुपए की लागत से पटना क्षेत्र में बने नए ग्रिड उपकेंद्र और संबद्ध संचरण लाइनों का उद्घाटन किया जाएगा. इसके अलावा मुख्यमंत्री बीएसपीटीसीएल की 1164.05 करोड़ रुपए की योजनाओं का भी लोकार्पण करेंगे.

Tags: Bihar News, CM Nitish Kumar, Electricity Department

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें