लाइव टीवी

स्ट्रेस भगाने के लिए बिहार के इस सरकारी दफ्तर में होता है योग, GM से लेकर ऑफिस ब्वॉय तक होते हैं शामिल
Patna News in Hindi

Neel kamal | News18 Bihar
Updated: February 7, 2020, 1:23 PM IST
स्ट्रेस भगाने के लिए बिहार के इस सरकारी दफ्तर में होता है योग, GM से लेकर ऑफिस ब्वॉय तक होते हैं शामिल
पटना स्थित विद्युत विभाग के दफ्तर में योग करते कर्मचारी

विद्युत बोर्ड (Bihat State Electricity Board) में बतौर चीफ इंजीनियर एस.एन. सिन्हा ने बताया कि उनके कार्यालय में पिछले एक महीने से योग (Yoga) का कार्यक्रम चल रहा है.

  • Share this:
पटना. आधुनिकता, काम और भागदौड़ भरे इस दौर में लोगो के पास इतना समय नहीं है कि वो अपने शरीर पर ध्यान दे सकें. घर, दुकान हो या सरकारी और गैर सरकारी कार्यालय.काम का बोझ इतना है कि लोग मन और तन से थक जाते हैं. नतीजे के तौर पर काम में गड़बड़ी देखने को मिलता है. दफ्तर में उंघने का सिलसिला चलता है.

दो बार लगती है योगा की क्लास

बिहार सरकार (Government Of Bihar) के विद्युत विभाग ने अपने कर्मचारियों के स्वास्थ्य के लिए जो कदम उठाये हैं वो ना सिर्फ उनके कार्मचारियों को एनर्जेटिक बनाये रखता है बल्कि उन्हे मेंटल और फिजिकल स्ट्रेस (Physical Stress) से भी दूर रखता है. दरअसल विद्युत विभाग द्वारा अपने कार्यालय में सुबह के साढ़े ग्यारह बजे और शाम चार बजे यानी दो बार अपने कर्मचारियों को योगा कराते हैं. सरकारी कार्यालय में योग के जरिये, कर्मचारियों को फिट रखने की कवायद की जा रही है.

जेनरल मैनेजर से लेकर पियून तक करते है योग

सुबह साढ़े नौ बजे दफ्तर में काम शुरू करने वाले सभी वर्ग के कर्मचारी योग करते हैं. इसके लिए दफ्तर में स्पीकर के जरिये कर्मचारियों को निर्देश दिए जाते हैं. स्पीकर पर निर्देश मिलने पर कर्मचारी हों या जेनरल मैनेजर या फिर पियून ही क्यों ना हों, जो जहां रहता है वहीं दस मिनट योग करते हैं.

चीफ इंजीनियर बोले

विद्युत बोर्ड में बतौर चीफ इंजीनियर एस.एन. सिन्हा ने बताया कि उनके कार्यालय में पिछले एक महीने से योग का कार्यक्रम चल रहा है. उन्होंने कहा कि एक महीने में ही कर्मचारियों के काम करने की क्षमता में बढ़ोतरी हुई है. इसके अलावे काम करने के बाद कर्मचारियों को स्ट्रेस भी महसूस नहीं होता.क्या कहते हैं कर्मचारी

इसी कार्यालय में असिस्टेंट इंजीनियर श्रुति ने बताया कि काम के वक्त इस तरह के दस मिनट का योग काफी फायदेमंद है. उन्होंने कहा कि कुर्सी पर बैठकर जो काम करते हैं वो लगातार बैठे रहने की वजह से कई तरह की परेशानी भी झेलते हैं ऐसे में इस तरह के योग से सभी को काफी फायदा पहुंच रहा है.

ये भी पढ़ें- बिहार में अब Paytm से भी भर सकेंगे ट्रैफिक चालान, 15 फरवरी से बदलेगा नियम

ये भी पढ़ें- नीतीश के अफसरों के कारण ही डूबा था पटना, जांच रिपोर्ट में हुआ खुलासा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पटना से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 7, 2020, 1:17 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर