Home /News /bihar /

बिहार: सरकारी जमीन पर अतिक्रमण किया तो एक साल की जेल, 20000 जुर्माना, या फिर दोनों साथ-साथ

बिहार: सरकारी जमीन पर अतिक्रमण किया तो एक साल की जेल, 20000 जुर्माना, या फिर दोनों साथ-साथ

नीतीश सरकार ने बिहार में सरकारी जमीन पर अतिक्रमण करने वालों पर सख्त कानूनी कार्रवाई की चेतावनी दी है.

नीतीश सरकार ने बिहार में सरकारी जमीन पर अतिक्रमण करने वालों पर सख्त कानूनी कार्रवाई की चेतावनी दी है.

Bihar News: अतिक्रमण के मामलों में अनुमंडल पदाधिकारी और डीसीएलआर और अन्य अधिकारियों को जिला पदाधिकारियों के समान शक्ति मिल चुकी है. इन मामलों में उन्हें उच्च अधिकारियों से किसी भी तरह की अनुमति लेने की कोई जरूरत नहीं है. पटना हाई कोर्ट द्वारा भी सार्वजनिक जल निकायों को भी अतिक्रमण मुक्त करने का आदेश दिया गया है. राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग ने कहा है कि अतिक्रमण मुक्त किए गए भूमि का लेखा जोखा मुख्यालय को भेजा जाए.

अधिक पढ़ें ...

पटना. बिहार में अब सरकारी जमीन पर कब्जा करने वालों की खैर नहीं है. इस तरह की जमीन पर कब्जा करने वाले लोगों को 1 साल की जेल या 20 हजार जुर्माना या दोनों सजा  साथ-साथ हो सकती है. राजस्व और भूमि सुधार विभाग ने पहली बार अतिक्रमणकारियों के खिलाफ सख्त कदम उठाने की पहल की है. राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग की तरफ से सभी प्रमंडल के आयुक्त और सभी जिलों के जिलाधिकारी को कड़े दिशा निर्देश जारी किए गए हैं. इस निर्देश में कहा गया है कि अधिकारी अपने अनुमंडल पदाधिकारियों के अलावा डीसीएलआर और अंचल पदाधिकारियों को अधिकारियों को स्पष्ट तौर पर यह निर्देश दें. इस मामले में किसी भी तरह की कोताही उनके लिए कार्रवाई का कारण बनेगी.

अतिक्रमण के मामलों में अनुमंडल पदाधिकारी और डीसीएलआर और अन्य अधिकारियों को जिला पदाधिकारियों के समान शक्ति मिल चुकी है. इन मामलों में उन्हें उच्च अधिकारियों से किसी भी तरह की अनुमति लेने की कोई जरूरत नहीं है. पटना हाई कोर्ट द्वारा भी सार्वजनिक जल निकायों को भी अतिक्रमण मुक्त करने का आदेश दिया गया है. राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग ने कहा है कि अतिक्रमण मुक्त किए गए भूमि का लेखा जोखा मुख्यालय को भेजा जाए.

विभाग द्वारा यह भी कहा गया है कि सभी प्रमंडलीय आयुक्त और डीएम इस बारे में मॉनिटरिंग करते रहें. कुछ प्रमंडलीय आयुक्तों और जिलाधिकारियों द्वारा इस बारे में बेहतर काम किया गया है. लेकिन, अधिकांश जिलों में सरकारी जो भूमि अतिक्रमण मुक्त कराने के मामले में असंतोषजनक है.

Tags: Bihar Government, Bihar News, CM Nitish Kumar, Encroachment, Nitish Government, Patna News Update

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर