बिहार सृजन घोटाला: प्रवर्तन निदेशालय की बड़ी कार्रवाई, 14 करोड़ से अधिक की संपत्ति जब्त
Patna News in Hindi

बिहार सृजन घोटाला: प्रवर्तन निदेशालय की बड़ी कार्रवाई, 14 करोड़ से अधिक की संपत्ति जब्त
प्रवर्तन निदेशालय ने सीबीआई की प्राथमिकी के आधार पर मामले में मनी लॉन्ड्रिंग के आरोप लगाए हैं.

ईडी ने कारवाई करते हुए 14 करोड़ 32 लाख की संपत्ति अटैच की है. मिली जानकारी के मुताबिक प्रवर्तन निदेशालय ने भागलपुर, पटना, रांची, पुणे, नोएडा और गाजियाबाद में 20 फ्लैट समेत 33 प्लॉट और 18 दुकानों को भी अटैच किया है. इसके अलावा एक कार को भी जब्त किया गया है

  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
पटना. बहुचर्चित सृजन घोटाले (Srijan Scam) मामले में प्रवर्तन निदेशालय (Enforcement Directorate) ने बड़ी कारवाई की है. ईडी ने कारवाई करते हुए 14 करोड़ 32 लाख की संपत्ति अटैच की है. मिली जानकारी के मुताबिक ईडी ने भागलपुर, पटना, रांची, पुणे, नोएडा और गाजियाबाद में 20 फ्लैट समेत 33 प्लॉट और 18 दुकानों को भी अटैच किया है. इसके अलावा एक कार को भी जब्त किया गया है.

बता दें कि वर्ष 2017 में सरकारी कोष में कथित अनियमितता कर एक हजार करोड़ रुपये के घोटाले का मामला सामने आने के बाद केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) और ईडी ने गैर सरकारी संगठन (एनजीओ) सृजन महिला विकास सहयोग समिति के खिलाफ जांच शुरू की थी. प्रवर्तन निदेशालय ने सीबीआई की प्राथमिकी (एफआईआर) के आधार पर मामले में मनी लॉन्ड्रिंग के आरोप लगाए हैं. सीबीआई ने मामले में कई आरोपपत्र दायर किए हैं.

प्रवर्तन निदेशालय ने अपनी जांच में बताया कि 557 करोड़ रुपये सरकारी खातों से निकालकर अवैध रूप से एनजीओ सृजन महिला विकास सहयोग समिति के बैंक खातों में डाल दिए गए थे. ईडी के मुताबिक मनोरमा देवी सोसायटी के गठन से लेकर 13 फरवरी, 2017 में मृत्यु होने तक इसका सचिव रहीं. मनोरमा देवी ही मुख्य आरोपी थी जिन्होंने सरकार और बैंक अधिकारियों की मिलीभगत से सरकारी धन में गड़बड़ी और अनियमितताएं की थी.



जांच के दौरान ईडी को मिली थी अहम जानकारी



ईडी और सीबीआई ने जब अनुसंधान किया तो पाया कि सृजन महिला विकास सहयोग समिति के बैंक खाते में स्थानांतरित धन को आरटीजीएस, नकदी और चेक के माध्यम से विभिन्न कंपनियों में अवैध रूप स्थानांतरित (ट्रांसफर) किया गया था.

ये भी पढ़ें-

कोरोना मरीज के अंतिम संस्कार का विरोध, पुलिस और ग्रामीणों के बीच हुई भिड़ंत

COVID-19: बिहार में 150 नए मामले सामने आए, संक्रमितों की संख्या 3509 हुई
First published: May 30, 2020, 8:09 PM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading