लाइव टीवी

ट्रेन में सफर के दौरान मुफ्त में करें अपना मनोरंजन, अपनाएं ये तरीका
Patna News in Hindi

Neel kamal | News18 Bihar
Updated: January 20, 2020, 9:13 PM IST
ट्रेन में सफर के दौरान मुफ्त में करें अपना मनोरंजन, अपनाएं ये तरीका
अब मुफ्त में ट्रेन में मिलेगी ये सुविधा.

भारतीय रेल (Indian Rail) में एंटरटेनमेंट ऑन डिमांड' (Entertainment on Demand) की सुविधा बिना कोई अतिरिक्त राशि चुकाए मिलेगी. यही नहीं, अब ट्रेन में इंटरनेट काम कर रहा है या फिर नहीं इसकी चिन्ता भी खत्म हो जाएगी.

  • Share this:
पटना. भारतीय रेल (Indian Rail) में सफर करना अब और भी मजेदार होगा, क्‍योंकि आप ट्रेन के अंदर सात हजार से ज्यादा फिल्‍मों और बच्चों के कार्टून के साथ धार्मिक कार्यक्रम का लुफ्त उठा सकते हैं. मजेदार बात ये है कि आपको एंटरटेनमेंट ऑन डिमांड' (Entertainment on Demand) की सुविधा बिना कोई अतिरिक्त राशि चुकाए मिलेगी. जबकि अब ट्रेन में इंटरनेट काम कर रहा है या फिर नहीं इसकी चिन्ता भी खत्म हो जाएगी. आखिर रेलवे का डिवाइस इंटरनेट के जरिए नहीं बल्कि इंट्रानेट के जरिए काम करता है. इस मामले पर पूर्व मध्य रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी राजेश कुमार (Rajesh Kumar) ने बताया कि रेलवे इसे समय-समय पर अपडेट करता रहेगा. हालांकि इस सुविधा का फायदा उठाने के लिए आपके पास स्मार्ट फोन, टैब या फिर लैपटॉप होना जरूरी है. उन्‍होंने बताया कि इसमें सात हजार हिन्दी-अंग्रेजी फिल्‍मों के अलावा बच्चों के लिए अलग से सेक्शन बनाया गया है.

हर बोगी में लगाया गया है मीडिया सर्वर
फिलहाल पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर स्मार्ट फोन, एंड्रॉयड फोन, टैब या लैपटॉप इस्तेमाल करने वाले बिना इंटरनेट के रेलवे की एंटरटेनमेंट आन डिमांड की सुविधा पटना से दिल्ली जाने वाली राजधानी एक्सप्रेस और संपूर्ण क्रांति में ले सकेंगे. दानापुर रेल मंडल के सीनियर डीसीएम आधार राज ने बताया कि आने वाले एक-दो महीने में पटना कोटा एक्सप्रेस, हावडा और रांची जनशताब्दी और हमसफर जैसे ट्रेन में भी यह सुविधा दे दी जाएगी. पूर्व मध्य रेलवे के सीनियर डिप्टी कमर्शियल मैनेजर ने बताया कि हर बोगी में जो मीडिया सर्वर लगाया गया है, उसके जरिए 90 लोग एक साथ जुड़ सकते हैं. इस डिवाइस को बोगी के छत के अंदर लगाया गया है, ताकि लोग इसके साथ छेड़छाड़ ना कर सकें.

कैसे जुड़ सकते हैं बोगी के मीडिया सर्वर से

सीनियर डीसीएम आधार राज ने बताया कि सबसे पहले रेल यात्री को गुगल प्ले स्टोर से VURAIL वाईफाई नेटवर्क डाउनलोड करना होगा. इसके बाद आप ट्रेन की बोगी में जैसे ही इस ऐप को खोलेंगे यह बोगी के अंदर के मीडिया सर्वर से जुड़ जाएगा. इसके अलावा आप किसी भी ब्राउजर सफारी, क्रोम, मोजिला, फायरफॉक्स आदि में VURAIL.COM डालकर इससे जुड़ सकते हैं, लेकिन आपको हेडफोन लगाकर ही फिल्म या अन्य सुविधा का लुफ्त उठाना होगा. ऐप से जुड़ने के बाद अपना मोबाइल नंबर डालना होगा. ये सिर्फ इसलिए है कि रेलवे को यह पता चले कितने यात्री इस सेवा का लाभ उठा रहे हैं और कितनी देर तक इसका इस्तेमाल कर रहे हैं, ताकि आने वाले समय में इसे और भी बेहतर बनाया जा सके.

यात्रियों ने कही ये बात
रेलवे द्वारा दी जा रही मनोरंजन की सुविधा का लोग इस्तेमाल भी कर रहे है. हालांकि ज्यादातर लोगों को अभी इसके विषय में जानकारी नहीं है, क्योंकि यह अभी पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर ही काम कर रहा है. जो यात्री इसका इस्तेमाल कर रहे हैं वो रेल मंत्री को धन्यवाद भी दे रहे हैं. 

आने वाले समय में सभी ट्रेन में मिलेगी सुविधा
बता दें कि भारतीय रेल के जोन में पूर्व मध्य रेलवे जोन एंटरटेनमेंट आन डिमांड की सुविधा प्रदान करने वाला पहला जोन बना है. इसके लिए फिलहाल तीन कंपनियों से सेवा ली जा रही है, लेकिन आगे चल कर इस योजना पर रेल यात्री को यह सुविधा रेलटेल के माध्यम से उपलब्ध करायी जाएगी. रेलवे के अधिकारी ने बताया कि पायलट प्रोजेक्ट के सफल रहने के बाद इस सेवा को सभी जोन की प्रमुख ट्रेनों में शुरू किया जाएगा.

ये भी पढ़ें-

फल्गु को माता सीता के श्राप से मुक्त करने में जुटी नीतीश सरकार, जानिए क्‍यों?

 

BJP के राष्ट्रीय अध्यक्ष चुने गये नड्डा, पटना से है ये खास कनेक्‍शन

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पटना से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 20, 2020, 8:38 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर