Environment Day 2021: ये हैं बिहार के 'पर्यावरण प्रहरी' जो हर दिन पटना को कर रहे ग्रीन 

5 जून हो हर साल पर्यावरण दिवस मनाया जाता है.

World Environment Day 2021: हर साल 5 जून को विश्व पर्यावरण दिवस मनाया जाता है. लोगों में पर्यावरण जागरूकता को जगाने के लिए संयुक्त राष्ट्र द्वारा संचालित विश्व पर्यावरण दिवस दुनिया का सबसे बड़ा वार्षिक आयोजन है.

  • Share this:
पटना. जंगलों में नक्सलियों से दो-दो हाथ करने वाले कोबरा बटालियन के जवान एक तरफ देश के अन्दर के दुश्मनों से लोहा ले रहे है वहीं दूसरी तरफ पर्यावरण के साथी के रूप में पटना के गांधी मैदान में वृक्षों की सेवा कर रहे हैं. पर्यावरण को बचाने की मुहिम में जुटे सीआरपीएफ के जवान पटना में घूम-घूम के पेड़ों में लगे गैवियन को हटाते हैं. उनके आस पास सफाई करते है ताकि वो भी सही से बढ़ सके. इनकी मुहिम पूरे बिहार में चल रही है.

कोबरा बटालियन के ये जवान पेड़ों का ट्रीटमेंट और केयर भी करते हैं. इनका मानना है पेड़ लगाने के साथ-साथ उनकी सुरक्षा भी जरूरी है. लोग वृक्षारोपण करके पेड़ों को यूं ही छोड़ देते हैं, जिसके कारण कई बार पेड़ों में कीड़े लग जाते हैं या फिर वह किसी न किसी कारण से खराब या सूख जाते हैं.

पर्यावरण प्रहरी पांडे जी से मिलिए
वहीं, पर्यावरण के प्रति दुनिया भर में बढ़ी जागरूकता के बीच सीआरपीएफ के जवानों के बाद हम आपको मिलवाते हैं एक ऐसे शख्स से जिन्होंने पहले सीमा पर देश की रक्षा की, और अब सेवानिवृत होने के बाद पर्यावरण की रक्षा कर रहे हैं. पटना के सगुना मोड़ में रहने वाले संजय पांडे रिटायर्ड फौजी हैं. ये पूरे पटना में घूम-घूम कर वृक्षारोपण करते हैं. पटना के कई पार्कों मैं पौधे लगाए हैं जो अब वृक्ष का रूप धारण कर चुके हैं.

पटना में कोबरा जवान पर्यावरण की रक्षा को भी तत्पर हैं.


अब स्थानीय लोग भी करने लगे मदद
पर्यावरण प्रहरी के रूप में मिसाल पेश करते हुए संजय पांडे ने सगुना मोड़ पर स्थित 1 किलोमीटर लंबी सड़क पर बिना किसी खास सहयोग के पौधा रोपण किया और कड़ी धूप में भी वे इन पौधों की सेवा करते हैं. इसमें आने वाले खर्च भी वही खुद उठाते हैं. शुरुआत में पटना को ग्रीन बनाने का उनका अभियान अकेले का था, लेकिन अब स्थानीय लोग भी उनकी मदद करने लगे हैं.

5 जून को हर साल पर्यावरण दिवस 
गौरतलब है कि हर साल 5 जून को विश्व पर्यावरण दिवस मनाया जाता है. लोगों में पर्यावरण जागरूकता को जगाने के लिए संयुक्त राष्ट्र द्वारा संचालित विश्व पर्यावरण दिवस दुनिया का सबसे बड़ा वार्षिक आयोजन है. इसका मुख्य उद्देश्य हमारी प्रकृति की रक्षा के लिए जागरूकता बढ़ाना और दिन-प्रतिदिन बढ़ रहे विभिन्न पर्यावरणीय मुद्दों को देखना है.