लाइव टीवी

बिहार उपचुनाव: समस्‍तीपुर लोकसभा सीट और 5 विधानसभा सीटों पर 49.26 फीसदी मतदान

भाषा
Updated: October 21, 2019, 9:30 PM IST
बिहार उपचुनाव: समस्‍तीपुर लोकसभा सीट और 5 विधानसभा सीटों पर 49.26 फीसदी मतदान
बिहार में सोमवार को संपन्‍न उपचुनाव में 51 उम्मीदवारों की किस्मत ईवीएम में कैद हो गई. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

इन सभी सीटों पर चुनावी मैदान में डटे रहे कुल 51 उम्मीदवार में 6 महिला उम्मीदवार शामिल हैं पर दरौंदा (Daraunda) और सिमरी बख्तियारपुर (Simri Bakhtiarpur) सीट से एक भी महिला उम्मीदवार नहीं है.

  • Share this:
पटना. बिहार में एक लोकसभा और पांच विधानसभा सीटों पर सोमवार को उपचुनाव (By Election) हुआ. इस दौरान समस्तीपुर लोकसभा (Samastipur Lok Sabha) और पांच विधानसभा क्षेत्रों किशनगंज (Kishanganj), दरौंदा (Daraunda), बेलहर (Belhar), नाथनगर (Nath Nagar) एवं सिमरी बख्तियारपुर (Simri Bakhtiarpur) में वोट डाले गए. शाम पांच बजे तक 49.26 फीसदी मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया. उपचुनाव के नतीजे 24 अक्टूबर को आएंगे.

51 प्रत्याशियों की किस्मत ईवीएम में कैद
इन सभी सीटों पर चुनावी मैदान में डटे रहे कुल 51 उम्मीदवार में 6 महिला उम्मीदवार शामिल हैं पर दरौंदा और सिमरी बख्तियारपुर सीट से एक भी महिला उम्मीदवार नहीं है.

एडीजी (मुख्यालय) जितेंद्र कुमार के साथ सोमवार की शाम पत्रकारों को संबोधित करते हुए मुख्य निर्वाचन अधिकारी एचआर श्रीनिवासन ने बताया कि समस्तीपुर लोकसभा सीट और किशनगंज, सिमरी बख्तियारपुर, दरौंदा, नाथनगर और बेलहर विधानसभा सीटों पर मतदान शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हुआ. समस्तीपुर लोकसभा क्षेत्र में 45 प्रतिशत और पांच विधानसभा क्षेत्रों में 49.90 प्रतिशत मतदाताओं ने वोट डाला. उन्होंने बताया कि किशनगंज, सिमरी बख्तियारपुर, दरौंदा, नाथनगर और बेलहर विधानसभा क्षेत्रों में शाम पांच बजे तक क्रमश: 59.18 प्रतिशत, 52.50 प्रतिशत, 42.20 प्रतिशत, 43.20 प्रतिशत और 53.49 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया.

उन्होंने बताया कि किशनगंज, सिमरी बख्तियारपुर, दरौंदा, नाथनगर और बेलहर में 2015 के बिहार विधानसभा चुनाव के दौरान क्रमश: 66.63 प्रतिशत, 54.31 प्रतिशत, 52.49 प्रतिशत, 56.47 प्रतिशत और 54.52 प्रतिशत मतदाताओं ने वोट डाला था. इन सभी सीटों पर कुल 3227282 मतदाता हैं जिनके लिए 3258 मतदान केंद्रों पर 3258 बैलेट युनिट, कंट्रोल युनिट और वीवीपैट की व्यवस्था की गई थी. श्रीनिवासन ने बताया कि मतदान के दौरान राज्यस्तरीय नियंत्रण कक्ष को कुल 36 शिकायतें प्राप्त हुईं जिनका निराकरण किया गया.

वहीं, जितेंद्र कुमार ने बताया कि मतदान के दौरान 15 लोगों को गिरफ्तार किया गया जिनमें 12 सिवान और 3 बांका जिले के शामिल हैं. उन्होंने बताया कि सिवान में मतदान केंद्र संख्या 142 पर दो चुनाव एजेंटों के थैले से प्रचार सामग्री बरामद होने पर उन्हें गिरफ्तार किया गया. दरौंदा के मतदान केंद्र संख्या 206 पर दो गुटों के बीच अपने प्रत्याशियों के पक्ष में मतदान कराने को लेकर विवाद और धक्का मुक्की हुई, पर इसमें किसे के जख्मी होने की सूचना नहीं है.

बांका में वाहन से धक्का लगने से एक महिला की मौत
Loading...

उन्होंने बताया कि बांका में सेक्टर पदाधिकारी विनय कुमार पुलिस पदाधिकारी और बल के साथ मतदान केंद्रों के निरीक्षण के जाने के क्रम में आनंदपुर थाना अंतर्गत बेहरवाडी गांव के पास इन लोगों के वाहन से बेहरार गांव निवासी मनिया देवी (45) की धक्का लगने से मौत हो जाने पर वाहन को जब्त कर कार्रवाई की जा रही है.

ये भी पढ़ें-

ब्राजील के दोस्त के प्यार में हैं भोजपुरी सिंगर, शादी के बारे में कही ये बात

बिहार कांग्रेस ने पहले सीएम को याद किया, भारत रत्न देने की मांग

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पटना से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 21, 2019, 9:29 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...