• Home
  • »
  • News
  • »
  • bihar
  • »
  • बिहार पंचायत चुनाव में पहली बार हो रहा है EVM का प्रयोग, आयोग ने अधिकारियों को दिए ये निर्देश

बिहार पंचायत चुनाव में पहली बार हो रहा है EVM का प्रयोग, आयोग ने अधिकारियों को दिए ये निर्देश

इसके लिए सभी जिलों को आयोग द्वारा जरूरी हिदायतें जारी कर दी गई हैं.  (सांकेतिक फोटो)

इसके लिए सभी जिलों को आयोग द्वारा जरूरी हिदायतें जारी कर दी गई हैं. (सांकेतिक फोटो)

बिहार राज्य निर्वाचन आयोग (State Election Commission) ने सभी जिलों के निर्वाचित पदाधिकारियों को ईवीएम (EVM) के फर्स्ट लेवल जांच कराने का निर्देश दे दिया है.

  • Share this:
पटना. बिहार में राज्य निर्वाचन आयोग (State Election Commission)  के दिशा निर्देश के बीच बड़े ही जोर शोर से पंचायत चुनाव की तैयारियां चल रही हैं. इस चुनाव को लेकर दूसरे राज्यों से मंगाए गए सभी ईवीएम (EVM) की फर्स्ट लेवल जांच 20 अगस्त तक कर ली जाएगी. निर्वाचन आयोग ने सभी जिलों के निर्वाचित पदाधिकारियों को ईवीएम की फर्स्ट लेवल जांच कराने का निर्देश दे दिया है. फर्स्ट लेवल जांच को लेकर सभी जिलों को संबंधित ईवीएम निर्माता कंपनियों से तकनीकी विशेषज्ञों को आमंत्रित करने के साथ ही इस बारे में पहल शुरू करने को कहा गया है. 20 अगस्त तक सभी जिलों में फर्स्ट लेवल जांच की प्रक्रिया हर हाल में पूरी कर लेनी होगी.

इसके लिए सभी जिलों को आयोग द्वारा जरूरी हिदायतें जारी कर दी गई हैं. आयोग के सूत्रों की माने तो जिला प्रशासन की विशेष निगरानी में ईवीएम की फर्स्ट लेवल जांच संपन्न होगी. संबंधित ईवीएम निर्माता कंपनियों के तकनीशियन चुनाव आयोग द्वारा जारी दिशानिर्देश पर सभी जिलों में जा जाकर फर्स्ट लेवल जांच की प्रक्रिया को पूरी करेंगे. ईवीएम की जांच के दौरान  प्रशासन के अलावा संबंधित क्षेत्र के प्रमुख संभावित प्रत्याशियों को भी शामिल किया जाएगा.

चुनाव के दौरान किए जाने की अनुमति दी जाएगी
सूत्रों की माने तो पंचायत चुनाव में इस्तेमाल होने वाले करीब 1 लाख 88 हज़ार ईवीएम की फर्स्ट टेबल जांच की जानी है. इस बार पहली बार पंचायत चुनाव में ईवीएम मशीन का प्रयोग किया जा रहा है. 4 पदों मुखिया, वार्ड सदस्य पंचायत समिति सदस्य और जिला परिषद सदस्य के लिए ईवीएम के माध्यम से मतदान कराया जाना अनिवार्य है.  शेष 2 पदों के लिए यानी पंच और सरपंच के चुनाव के लिए बैलट पेपर के माध्यम से चुनाव कराया जाएगा. फर्स्ट लेवल जांच में ईवीएम को पूरी तरह से सही पाए जाने पर ही उसका इस्तेमाल पंचायत चुनाव के दौरान किए जाने की अनुमति दी जाएगी.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज