लाइव टीवी

सिपाही बहाली के लिए स्थगित हुई परीक्षा अब 8 मार्च को होगी, डीएम से मांगा गया ब्योरा
Patna News in Hindi

Sanjay Kumar | News18 Bihar
Updated: January 22, 2020, 11:41 AM IST
सिपाही बहाली के लिए स्थगित हुई परीक्षा अब 8 मार्च को होगी, डीएम से मांगा गया ब्योरा
बिहार पुलिस में सिपाही भर्ती के लिए 20 जनवरी को स्थगित हुई परीक्षा अब 8 मार्च को संभव

20 जनवरी को सिपाही पद के लिए दोनों पालियों में करीब छह लाख परीक्षार्थियों को शामिल होना था. पर्षद ने इस बार भी दोनों पालियों में ही परीक्षा आयोजित करने का फैसला लिया है.

  • Share this:
पटना. बिहार पुलिस (Bihar Police) में सिपाही पद की परीक्षा देने वाले सवा छह लाख अभ्यर्थियों के लिए बड़ी खबर है. बिहार पुलिस चयन पर्षद (Bihar Police Selection Council) ने पिछले 20 जनवरी को सिपाही पद की स्थगित हुई लिखित परीक्षा मार्च में आयोजित करने का फैसला किया है. बिहार चयन पर्षद के अध्यक्ष के एस द्विवेदी ने सभी जिलों के डीएम को पत्र लिखकर पर्षद के फैसले की जानकारी देते हुए उनसे परीक्षा केंद्र के साथ ही आवासन क्षमता उपलब्ध कराने का अनुरोध किया है.

के एस द्विवेदी ने सहूलियत को देखते हुए सभी डीएम से विशेष तौर पर अनुरोध किया है कि उन्ही परीक्षा केंद्रों और आवासन केंद्रों को फिर से आवंटित किया जाये जो पिछले 20 जनवरी को होनेवाली परीक्षा में उपलब्ध कराया गया था. केंद्रीय चयन पर्षद ने सभी डीएम से 27 जनवरी तक सम्बंधित परीक्षा केंद्रों और अवासन  केंद्रों की सूची कन्फर्म कर आयोग को जरूर से उपलब्ध करा दें.

गौरतलब है कि 20 जनवरी को सिपाही पद के लिए दोनों पालियों में करीब छह लाख परीक्षार्थियों को शामिल होना था. पर्षद ने इस बार भी दोनों पालियों में ही परीक्षा आयोजित करने का फैसला लिया है. पिछली बार कड़ाके की ठंड को देखते हुए परीक्षार्थियों की सहूलियत को ध्यान में रखकर दोनों पालियों की परीक्षा स्थगित कर दी गई थी.

दरअसल आयोग ने  परिक्षार्थियों की सुविधा के मद्देनजर अलग अलग रुट पर ट्रेन चलाने का जनुरोध किया था, लेकिन रेलवे ने कुहासे को देखते हुए निर्धारित समय पर ट्रेनों के परिचालन में अपनी असमर्थता जाहिर की थी. सिपाही पद के लिए प्रथम चरण में पिछले 12 जनवरी को दो पालियों में परीक्षा आयोजित हो चुकी है. परीक्षा को लेकर कई जिलों में आने जाने के क्रम में हंगामे की खबरें आईं थीं.

बिहार पुलिस में सिपाही के पद पर बहाली के लिए लिखित परीक्षा और शारीरिक दक्षता परीक्षा दोनों 100-100 अंकों की होगी. लिखित परीक्षा में सौ वस्तुनिष्ठ प्रश्न होंगे और हर प्रश्न के सही उत्तर के लिए 1 अंक दिया जाएगा. वहीं शारीरिक दक्षता परीक्षा तीन चरणों में होगी.  इसमें 50 अंकों की दौड़ जबकि 25-25 अंकों का गोला फेंक और ऊंची कूद शामिल है.

ये भी पढ़ें
बैंक से घर लौट रही महिला को पहले लिफ्ट दिया, फिर जंगल में ले जाकर रेप किया और...




बिहार: महिला पुलिसकर्मी ने DGP से कहा- हटिए, नहीं तो टन्न से ठोक देंगे

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पटना से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 22, 2020, 11:41 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर