फागू चौहान बनाए गए बिहार के राज्यपाल, लालजी टंडन बने मध्य प्रदेश के गवर्नर

17 वें यूपी विधान सभा चुनाव में चौहान सबसे अधिक मतों से जीतने वाले विधायक थे. वे घोसी से निर्वाचित हुए थे. पार्टी ने उन्हें बिहार का राज्यपाल नियुक्त कर बड़ी जिम्मेवारी सौंपी है.

News18 Bihar
Updated: July 20, 2019, 2:58 PM IST
फागू चौहान बनाए गए बिहार के राज्यपाल, लालजी टंडन बने मध्य प्रदेश के गवर्नर
फागू चौहान बने बिहार के नए राज्यपाल (फाइल फोटो)
News18 Bihar
Updated: July 20, 2019, 2:58 PM IST
केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने बिहार में नए राज्यपाल के नाम का ऐलान किया है. फागू चौहान अब प्रदेश के राज्यपाल होंगे. राष्ट्रपति भवन से इसकी अधिसूचना शनिवार को जारी की गई. लालजी टंडन को मध्य प्रदेश का गवर्नर बनाया गया है.

चौहान यूपी के सीनियर पॉलिटिशियन है. एक जनवरी 1948 को जन्मे चौहान शेखपुरा आजमगढ़ से आते हैं.

17 वें यूपी विधान सभा चुनाव में चौहान सबसे अधिक मतों से जीतने वाले विधायक थे. वे घोसी से निर्वाचित हुए थे. पार्टी ने उन्हें बिहार का राज्यपाल नियुक्त कर बड़ी जिम्मेवारी सौंपी है.

फागू चौहान का जन्म उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ जिले के शेखपुरा हुआ था. वह पिछड़ी जाति चौहान समुदाय से आते हैं. 1985 में पहली बार दलित किसान मजदूर पार्टी से घोषी विधानसभा से वे विधायक बने थे.

फागू चौहान 1991 में जनता दल से विधायक चुने गए थे. इसके बाद 1996 और 2002 में भी वे विधायक बने. फिर बहुजन समाज पार्टी का दामन थाम लिया और 2007 में विधानसभा चुनाव भी जीते.
2017 का विधानसभा चुनाव फिर बीजेपी से लड़े और विधायक बने.

फागू चौहान का राजनीतिक क्षेत्र मऊ रहा है. मऊ की घोषी विधानसभा से वे रिकॉर्ड छठी बार चुनाव जीते थे. मऊ इलाके में चौहान वोटों की अच्छी तादाद है जिनपर इनकी मजबूत पकड़ मानी जाती है.
Loading...

ये भी पढ़ें-

लाशों पर बैठकर कांग्रेस का जनाधार बनाना चाहती हैं प्रियंका: गिरिराज सिंह

RJD के लिए 'संजीवनी' नहीं ढूंढ पाए तेजस्वी, गंवा दिए ये 5 मौके
First published: July 20, 2019, 1:27 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...