लाइव टीवी

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की मध्य प्रदेश यात्रा का विरोध, काले झंडे दिखाने की धमकी

Pankaj Shukla | ETV MP/Chhattisgarh
Updated: September 14, 2016, 6:42 PM IST
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की मध्य प्रदेश यात्रा का विरोध, काले झंडे दिखाने की धमकी
DEMOPIC

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की प्रस्तावित मध्य प्रदेश यात्रा का विरोध होने लगा है. सरदार सरोवर बांध के डूब विस्थापित संघ ने कलेक्टर को ज्ञापन सौंपकर मुख्यमंत्री के कार्यक्रम को रद्द करने की मांग की है.

  • Share this:
बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की प्रस्तावित मध्य प्रदेश यात्रा का विरोध होने लगा है. सरदार सरोवर बांध के डूब विस्थापित संघ ने मुख्यमंत्री के कार्यक्रम को रद्द करने की कलेक्टर से मांग की है.

दरअसल, बिहार की तरह मध्य प्रदेश को भी नशामुक्त राज्य बनाने की मांग को लेकर 16 सितंबर से राज्यव्यापी 'नशा मुक्त मध्य प्रदेश' यात्रा निकाली जाएगी, इस यात्रा को बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार बड़वानी के राजघाट से रवाना करेंगे.

इसके मद्देनजर बड़वानी के राजघाट पर पहले से (नर्मदा बचाओ आंदोलन के कार्यकर्ता 'जल, जंगल, जमीन' के हक में सत्याग्रह कर रहे हैं. साथ ही नशामुक्त भारत राष्ट्रीय आंदोलन चलाया जा रहा है.

इसलिए नीतीश का विरोध

गौरतलब है कि जल, जंगल और जमीन के सत्याग्रह को बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पत्र लिखकर समर्थन दे चुके हैं. खबर है कि सामाजिक कार्यकर्ता मेधा पाटकर की अगुवाई में हो रहे नशामुक्ति आंदोनल के साथ नीतीश इस सत्याग्रह में भी शामिल हो सकते हैं.

इस मामले को लेकर इलाके के किसानों का कहना है कि, अगर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार नशामुक्ति आंदोलन में शामिल होते हैं तो हम उनका स्वागत करेंगे. यदि उन्होंने नर्मदा बचाओ सत्याग्रह को समर्थन दिया तो नीतीश कुमार को काले झंडे दिखाए जाएंगे.

मेधा पाटकर के बयान पर बवाल, FIR दर्ज कराने की मांग को लेकर थाने का घेराव
Loading...

डूब विस्थापित किसानों का कहना है कि, मेधा पाटकर के आंदोलन की वजह से सरदार सरोवर बांध से संबंधित परियोजनाओं का काम अधर में लटका हुआ है. कम बारिश के चलते किसानों को पानी नहीं मिल पा रहा है और बिहार के मुख्यमंत्री उन्हें समर्थन देने आ रहे हैं, इसलिए उनका विरोध किया जाएगा.

क्या है मांगें

बगैर पुनर्वास के सरदार सरोवर के गेट बंद नहीं करने, खेती की जमीन देकर पुनर्वास करने, आवश्यक सुविधायुक्त पुनर्वास स्थलों का निर्माण करने, पुनर्वास स्थलों पर आजीविका के साधन उपलब्ध कराना जैसी परेशानियों को लेकर सत्याग्रह किया जा रहा है.

सरदार सरोवर डेम के डूब प्रभावितों का सत्याग्रह जारी, देश के तमाम संगठनों का समर्थन

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पटना से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 14, 2016, 6:30 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...