दीपावली की आतिशबाजी से बिहार के कई शहरों में अगलगी की घटना, करोड़ों का नुकसान

बिहार के मुंगेर में कपड़ों की दुकान में लगी आग
बिहार के मुंगेर में कपड़ों की दुकान में लगी आग

दीपावली (Dipawali) के रात अगलगी की ये घटनाएं पूर्णिया, मुंगेर और पटना (Patna) के दानापुर की हैं जिसमें व्यवसायियों को करोड़ों रूपए का नुकसान हुआ है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 15, 2020, 7:32 AM IST
  • Share this:
पटना. दीपावली (Dipawali) की रात बिहार के कई जिलों में अगलगी की घटना हुई है. इस दौरान व्यवसायियों को करोड़ों की संपत्ति का नुकसान उठाना पड़ा है. आग लगने की पहली घटना पूर्णिया (Purnia) की है जहां के गुलाबबाग में एक पाट गोदाम में भीषण आग लग गई.

घटना सदर थाना के गुलाबबाग स्थित सनौली चौक के पास की है. घटना के बाबत स्थानीय व्यवसायी सुरेंद्र विनायका ने बताया कि पटाखा से गुलाबबाग के पाट व्यवसायी सुशील पुगलिया के पाट के गोदाम में भीषण आग लगी है. अगलगी की इस घटना में एक करोड़ से अधिक की संपत्ति जल गई है. दमकल की टीम मौके पर पहुंची और आग पर काबू करने का प्रयास किया. लोगों ने कहा कि बीच बाजार में पाट का गोदाम है इसके बावजूद सुरक्षा की यहां कोई व्यवस्था नहीं है और अक्सर दीपावली के मौके पर इस तरह की आगलगी कि बड़ी घटना होती है.

अगलगी की दूसरी घटना मुंगेर की है जहां शहर के मुख्य बाजार स्थित दीन दयाल चौक के पास कपड़ों का प्रतिष्ठित दुकान श्री वस्त्रालय में आग लग गई. दुकान के प्रोपराइटर संजय चमरिया की दुकान में लगी आग इतनी भयानक थी की देखते ही देखते तीन मंजिला बिल्डिंग को पूरी तरह अपने कब्जे में ले लिया. बिल्डिंग से आग निकलता देखे लोगों ने फायर ब्रिगेड को इस बात की जानकारी दी. आग की सूचना मिले पर स्थानीय जिला पुलिस प्रशासन और फायर ब्रिगेड के कई गाड़ियां मौके पर पहुंची और आग पे काबू पाने का प्रयास किया. आग की लपटे इतनी तेज थी कि उसने आसपास की दुकानों को भी अपनी चपेट में लेने की कोशिश की जिसके बाद शहरवासियों ने मिलकर अगल-बगल के दुकान के सामानों को खाली करवाया.



करीब दो से तीन घंटे की मशक्क्त के बाद दमकल विभाग ने आग पर काबू पाया. आग लगने की तीसरी घटना पटना के दानापुर इलाके की है जहां जूट के गोदाम में भीषण आग लग गई. यह आग दिवाली के पटाखों की वजह से लगी है. जुट के बोरे के गोदाम में पटाखे से लगी भीषण आग में लाखों का नुकसान बताया जा रहा है. घटना दानापुर के जनकधारीलाल रोड की है जहां आग पर काबू पाने के लिये दमकल की चार गाड़ियों को लगाया गया तब जाकर आग पर काबू पाया गया. इस जुट के गोदाम में दो वर्ष पूर्व भी आग लग गई थी और उस समय भी लाखों का नुकसान हुआ था.
इनपुट- कुमार प्रवीण/अरूण शर्मा/अमरजीत शर्मा
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज