दीवाली पर बिहार में भी रात आठ से दस बजे के बीच ही छोड़ सकेंगे पटाखे
Patna News in Hindi

दीवाली पर बिहार में भी रात आठ से दस बजे के बीच ही छोड़ सकेंगे पटाखे
दीवाली के पटखे

पर्यावरण विभाग के प्रधान सचिव त्रिपुरारी शरण ने बताया कि सुप्रीम कोर्ट के निर्णय के आधार पर बिहार में भी पटाखा फोड़ने का समय वही रहेगा. इस समय में कोई परिवर्तन नहीं होगा.

  • Share this:
इस बार की दीवाली में बिहार के लोग भी रात 8 से 10 बजे के बीच ही पटाखे फोड़े जा सकेंगे. सुप्रीम कोर्ट के इस फैसले को बिहार सरकार ने भी लागू करने का निर्णय लिया है. कोर्ट के आदेश के बाद राज्य सरकार ने भी पहली बार पटाखा जलाने और आतिशबाजी करने का समय तय किया है. इस मामले में वन एवं पर्यावरण विभाग के प्रधान सचिव त्रिपुरारी शरण ने बताया कि सुप्रीम कोर्ट के निर्णय के आधार पर बिहार में भी पटाखा फोड़ने का समय वही रहेगा.

ये भी पढ़ें- पटाखा बैन: 5 साल के तीन बच्चों की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने सुनाया फैसला

इस समय में कोई परिवर्तन नहीं होगा. उन्होंने लोगों से निर्धारित समय पर ही पटाखा फोड़ने की अपील की और कहा कि लिए आम लोगों को ये जानकारी मीडिया के माध्यम से भी दी जाएगी. पटाखाें की बिक्री और आतिशबाजी को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने फैसला दिया था. सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार को कहा कि ज्यादा प्रदूषण फैलाने वाले पटाखे बनाने पर पूरे देश में पाबंदी है.दीवाली पर इस फैसले में सुप्रीम कोर्ट ने संतुलन बनाने की कोशिश की है. कोर्ट ने कहा है कि देश में पटाखों पर पूरी तरह बैन नहीं लगाया जा सकता है.



जस्टिस एके सीकरी और जस्टिस अशोक भूषण की पीठ ने यह फैसला सुनाया है. दीवाली पर आतिशबाजी से प्रदूषण के खतरे के मद्देनजर आतिशबाजी की अनुमति दी लेकिन कुछ शर्तों के साथ. ये पटाखे दीवाली के दिन केवल रात 08 बजे से 10 बजे के बीच छोड़े जा सकेंगे जबकि क्रिसमस और नए साल के मौके पर फायरक्रैकर्स रात 11.55 से रात 12.30 तक ही छोड़े जा सकेंगे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज