आज होगा नीतीश सरकार के मंत्रियों के विभाग का बंटवारा, 11 बजे कैबिनेट की पहली बैठक

पटना में नीतीश सरकार के शपथ ग्रहण के बाद मंत्रियों के साथ अमित शाह
पटना में नीतीश सरकार के शपथ ग्रहण के बाद मंत्रियों के साथ अमित शाह

Nitish Government Of Bihar: नीतीश कुमार के साथ 14 मंत्रियों ने सोमवार को शपथ लिया. कैबिनेट में JDU से 5, BJP से 7 और हम-वीआईपी से एक-एक विधायकों को जगह दी गई है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 17, 2020, 5:49 PM IST
  • Share this:
पटना. बिहार में नीतीश कुमार (Nitish Kumar) की अगुआई में एक बार फिर से NDA की सरकार ने शपथ ले ली है. सोमवार को पटना में सीएम नीतीश कुमार, दो डिप्टी सीएम समेत कुल 15 लोगों ने मंत्रिमंडल के सदस्य के तौर पर शपथ ली. नीतीश कुमार की नई सरकार में 12 मंत्रियों ने शपथ लिया. शपथ लेने वाले मंत्रियों जिनमें दो डिप्टी सीएम भी हैं में से JDU से 5, भाजपा से 7 और हम-वीआईपी से एक-एक मंत्री शामिल हैं. बिहार में नई सरकार के शपथ ग्रहण के बाद आज यानी मंगलवार को कैबिनेट की पहली बैठक भी होगी.

दिन के 11 बजे से होने वाली इस बैठक में ही मंत्रियों के विभागों का भी बंटवारा हो जाएगा, ऐसे में ये देखना दिलचस्प होगा की नए-पुराने चेहरों के बीच मंत्रालय का बंटवारा कैसे होता है. राज्य की नई सरकार में मंत्रियों के विभागों का बंटवारे के साथ ही मंगलवार को पटना में दिन के 11 बजे मुख्य सचिवालय स्थित कैबिनेट कक्ष में कैबिनेट की पहली और महत्वपूर्ण बैठक भी होनी है. इस बैठक में कई अहम फैसले लिए जाने की संभावना है. इस बैठक के बाद बिहार में 23 नवंबर को राज्य विधानसभा का विशेष सत्र बुलाया जाएगा और इसी दिन नवनिर्वाचित विधायकों को स्पीकर सदस्यता की शपथ दिलवाएंगे.

सातवीं बार सीएम बने हैं नीतीश
इससे पहले पटना में सोमवार की शाम नीतीश कुमार ने सातवीं बार मुख्यमंत्री पद की शपथ लेकर सत्ता की बागडोर संभाली. राजभवन में आयोजित शपथ ग्रहण समारोह में राज्यपाल फागू चौहान ने नीतीश कुमार के अलावा चौदह मंत्रियों को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई. नीतीश सरकार में मंगल पांडेय, विजेंद्र यादव को छोड़कर लगभग सभी नए चेहरे हैं. सरकार से जुड़े सूत्रों के मुताबिक बिहार बीजेपी के वरिष्ठ नेता नंद किशोर यादव विधानसभा के नए अध्यक्ष होंगे.




बिहार चुनाव में NDA को पूर्ण बहुमत
बता दें कि 10 नवंबर को आए बिहार विधानसभा चुनाव परिणाम में एनडीए गठबंधन ने 125 सीटों पर विजय हासिल की है, जबकि महागठबंधन को केवल 110 सीटें मिलीं. आरजेडी 75 सीटों पर कब्जा जमाकर बिहार चुनाव में सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी है, जबकि कांग्रेस 70 सीटों पर चुनाव लड़कर मात्र 19 सीटें ही जीत सकी. इसके अलावा वाम दलों ने 16 सीटों पर विजय हासिल की है. एनडीए में बीजेपी 74 सीटें जीतकर दूसरी बड़ी पार्टी बनी है. उसकी सहयोगी जेडीयू महज 43 सीटें हासिल कर तीसरे नंबर की पार्टी रह गई है. हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा और विकासशील इंसान पार्टी को चार-चार सीटें मिली हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज