बिहार: कोरोनाकाल का पहला चुनाव कल, पंचायत के 21 पदों के लिए इन जिलों में डाले जाएंगे वोट
Patna News in Hindi

बिहार: कोरोनाकाल का पहला चुनाव कल, पंचायत के 21 पदों के लिए इन जिलों में डाले जाएंगे वोट
26 और 27 अगस्त को बिहार के 12 जिलों में पंचायत के चुनाव कराए जाएंगे. (सांकेतिक फोटो)

बिहार राज्य निर्वाचन आयोग (Bihar State Election Commission) ने निर्देश जारी करते हुए बताया है कि गृह विभाग और स्वास्थ्य विभाग के निर्देशों का पालन करते हुए चुनाव कराए जाएं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 25, 2020, 8:53 PM IST
  • Share this:
पटना. कोरोना संकट के कारण बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar Assembly Elections) पर रोक लगाने को लेकर दायर याचिका सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को मंजूर कर ली.  याचिका में अभी तक चुनाव आयोग की टीम के बिहार दौरा नहीं करने को आधार बनाया गया है. इसके तहत कहा गया है कि पहले निर्वाचन आयोग की टीम चुनाव के तीन से चार महीने पहले दौरा शुरू कर देती थी, लेकिन 17वीं विधानसभा चुनाव की तैयारियों को लेकर अभी तक  आयोग की टीम बिहार नहीं आई है. इसमें सुप्रीम कोर्ट से अनुरोध किया गया है कि कोरोना और बाढ़ खत्म होने पर चुनाव पर रोक लगाई जाए. हालांकि, सुनवाई किस बेंच में होगी और कब होगी यह तारीख तय नहीं हुआ है. इससे पहले पटना हाईकोर्ट में भी दो याचिकाओं पर सुनवाई लंबित है. भले ही बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर अभी भी स्थिति स्पष्ट नहीं है, लेकिन कोरोना काल में बिहार में पहला चुनाव कल होने वाला है.

26 और 27 अगस्त को होने वाले इस चुनाव में राज्य के 12 जिलों में पंचायत स्तर के चुनाव होंगे. जिलापरिषद और उपमुखिया का यह चुनाव राज्य निर्वाचन आयोग  (Bihar State Election Commission) करवा रहा है. इसके तहत सारण, वैशाली, लखीसराय, रोहतास,भागलपुर, बक्सर, सीतामढ़ी,पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण, दरभंगा, मधेपुरा और कैमूर में चुनाव करवाए जा रहे हैं.

बिहार राज्य निर्वाचन आयोग ने निर्देश जारी करते हुए जिला परिषद के अध्यक्ष, प्रमुख, उपप्रमुख, सरपंच, उपमुखिया चुनाव की घोषणा कर दी है. कोरोना के प्रभाव को देखते हुए यह चुनाव काफी चुनौतीपूर्ण माना जा रहा है. निर्वाचन विभाग ने कोरोना को देखते हुए गाइडलाइन के अनुसार सुरक्षा मुहैया कराते हुए चुनाव कराने की बात कही है. बिहार राज्य निर्वाचन आयोग ने निर्देश जारी करते हुए बताया है कि गृह विभाग और स्वास्थ्य विभाग के निर्देशों का पालन करते हुए चुनाव कराए जाएं.



राज्य निर्वाचन आयोग  (Bihar State Election Commission) से मिली जानकारी के अनुसार यह चुनाव जिला परिषद उपाध्यक्ष, प्रमुख, उप प्रमुख, उप मुखिया और उप सरपंच के 21 रिक्त पदों पर कराया जा रहा है. सारण में जिला परिषद के उपाध्यक्ष पद पर भी चुनाव होगा. इसके अलावा लखीसराय, रोहतास, वैशाली, भागलपुर, बक्सर, सीतामढ़ी, पूर्वी चंपारण, मधेपुरा, पश्चिमी चंपारण, दरभंगा और कैमूर में विभिन्न रिक्त पदों पर चुनाव कराए जाएंगे. पंचायत समिति दिघवारा में उप प्रमुख और ग्राम पंचायत खरहना में उप मुखिया के पद के लिए 27 अगस्त को चुनाव कराया जाएगा जबकि अन्य पदों के लिए 26 अगस्त को चुनाव होगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज