Home /News /bihar /

यूपी की तर्ज पर पटना-कोलकाता के बीच भी बनेगा एक्सप्रेस-वे, जानें रूट और खासियत

यूपी की तर्ज पर पटना-कोलकाता के बीच भी बनेगा एक्सप्रेस-वे, जानें रूट और खासियत

यूपी के पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे की तर्ज पर बिहार में भी बनेगा एक्सप्रेस-वे (सांकेतिक चित्र)

यूपी के पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे की तर्ज पर बिहार में भी बनेगा एक्सप्रेस-वे (सांकेतिक चित्र)

Bihar First Express Way: पटना-कोलकाता के बीच बनने वाले बिहार के पहले एक्सप्रेस-वे के बारे में जानकारी बिहार के पथ-निर्माण मंत्री नितिन नवीन ने गुरुवार को पटना में दी. नितिन ने बताया कि बिहार के पहला एक्सप्रेस-वे से लोगों को क्या फायदा होगा साथ ही इसकी खासियत क्या होगी.

अधिक पढ़ें ...

पटना. यूपी की तर्ज पर अब बिहार में भी एक्सप्रेस-वे (Express Way) बनेगा. बिहार का पहला एक्सप्रेस-वे पटना से कोलकाता (Patna Kolkata Experss Way) के बीच बनाया जाएगा. इस बात की जानकारी पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन ने गुरुवार को पटना में दी. पथ निर्माण मंत्री की मानें तो भारत माला (Bharat Mala Project) फेज-टू में बिहार की जिन सड़कों को शामिल किया गया है उसमें एक्सप्रेस-वे भी है. पथ निर्माण मंत्री की मानें तो यह यूपी के पूर्वांचल एक्सप्रेस की तर्ज पर ही इसका भी निर्माण होगा.

पथ निर्माण मंत्री ने नितिन नवीन ने कहा कि पटना में बन रहा रिंग रोड का काम भारतमाला फेज-वन के तहत ही चल रहा है. काम पूरा होने पर पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे जैसी सड़कें पटना में भी देखने को मिलने लगेंगी. बिहार में नीतीश कुमार के नेतृत्व में एनडीए की सरकार में 15 सालों के कार्यकाल में सड़कों के कायाकल्प का दावा करते हुए पथ निर्मानमंत्री ने कहा कि राज्य के हर गांव से 40 किलोमीटर की दूरी पर फोरलेन सड़क हो इस पर काम फिलहाल चल रहा है.

गौरतलब है कि भारत माला-2 के तहत पटना-कोलकाता एक्सप्रेस-वे के अंतर्गत सड़कें बिहारशरीफ के बाद पूरी तरह से नई होगी. पटना से कोलकाता एक्सप्रेस-वे बिहार की पहली सड़क होगी जो ऐक्सेस रिस्ट्रिक्टेड होगी, यानी इसमें बीच में कोई वाहन रोड पर नहीं दिखेग. यह रोड पटना-बख्तियारपुर फोरलेन होते हुए बख्तियारपुर-रजौली से निकलेगी . बिहारशरीफ के नालंदा से इस एक्सप्रेस-वे का एलाइनमेंट अलग हो जाएगा. जिस रास्ते से यह रोड आगे बढ़ेगा उस पर फिलहाल अभी कोई सड़क नहीं है. इसमें सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि शेखपुरा, सिकंदरा, चकाई, मधुपुर, दुर्गापुर और पानागढ़ होते हुए यह रोड ढालकुनी से आगे बढ़ेगी.

Tags: Bihar News, PATNA NEWS, UP New Expressway

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर