Home /News /bihar /

Bihar Panchayt Chunav: पहले फेज में इन 10 जिलों में होगी वोटिंग, 72 घंटे के अंदर आएगा रिजल्ट

Bihar Panchayt Chunav: पहले फेज में इन 10 जिलों में होगी वोटिंग, 72 घंटे के अंदर आएगा रिजल्ट

बिहार में पंचायत चुनाव की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं (सांकेतिक फोटो)

बिहार में पंचायत चुनाव की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं (सांकेतिक फोटो)

Bihar Panchayat Election: 11 चरणों में होने वाले बिहार पंचायत चुनाव को लेकर मंगलवार को अधिसूचना जारी कर दी जाएगी. बिहार के पंचायती राज मंत्री सम्राट चौधरी ने कहा है कि आचार संहिता के दौरान नल-जल योजना का काम बाधित नहीं होगा.

पटना. बिहार पंचायत चुनाव (Bihar Panchayat Election) की अधिसूचना जारी होने के बाद आचार संहिता (Model Code Of Conduct) लागू हो जाएगी.  इस दौरान सभी तरह के विकास कार्यों को रोक दिया जाएगा. हालांकि, नल-जल योजना पर काम चलता रहेगा. इस महत्वाकांक्षी योजना पर आचार संहिता का कोई असर नहीं पड़ेगा. सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, बिहार के 10 जिलों के 12 प्रखंड में पहले चरण में चुनाव होगा. इनमें रोहतास , कैमूर, गया, नवादा, औरंगाबाद, जहानाबाद, अरवल, मुंगेर, जमुई और बांका जिले के प्रखंड शामिल हैं.

सूत्रों की मानें तो दूसरे चरण में 32 जिलों के 48 प्रखंडों में चुनाव होंगे. तीसरे चरण में 33 जिलों के 50 प्रखंडों में वोटिंग कराए जाएंगे. वहीं चौथे चरण में 36 जिलों के 53 प्रखंड, पांचवें चरण में सभी 38 जिलों के 58 प्रखंडों में चुनाव होंगे. छठे चरण में 37 जिलों के 57 प्रखंडों में पंचायत चुनाव होंगे. सातवें चरण में 37 जिले के 63 प्रखंडों, आठवें चरण में 36 जिला के 55 प्रखंडों, नौवें चरण में 33 जिला के 53 प्रखंडों, 10वें चरण में 34 जिलों के 53 प्रखंडों और 11वें चरण में 20 जिलों के 38 प्रखंडों में पंचायत चुनाव के लिए वोट डाले जाएंगे.

बता दें बिहार में 24 सितंबर को पहले चरण का मतदान होगा. इसके बाद 29 सितंबर, 8 अक्टूबर, 20 अक्टूबर, 24 अक्टूबर, 3 नवंबर, 15 नवंबर,  24 नवंबर, 29 नवंबर, 8 दिसंबर और 12 दिसंबर को मतदान होगा. बिहार में होने वाले पंचायत चुनाव में पहली बार ईवीएम का भी उपयोग किया जा रहा है.

क्‍या बोले पंचायती राज मंत्री?
बिहार के पंचायती राज मंत्री सम्राट चौधरी ने कहा है कि आचार संहिता के दौरान नल-जल योजना का काम बाधित नहीं होगी. उन्होंने बताया कि राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा नोटिफिकेशन जारी किए जाने के बाद पंचायतों में चल रहे विकास कार्यों पर रोक लग जाएगी. आचार संहिता के दौरान पंचायतों में सड़क, गली या अन्य योजनाओं पर काम नहीं होगा.

72 घंटे के अंदर चुनाव परिणाम
बिहार में 11 चरणों में पंचायत चुनाव कराए जाएंगे और इस बार मतदान समाप्ति के 72 घंटे के अंदर ही मतगणना का काम करा लेना है. ऐसा नहीं है कि सभी चरण की वोटिंग समाप्ति के बाद काउंटिग होगी, बल्कि वोटिंग के अगले दो दिनों के भीतर परिणाम जारी कर दिए जाएंगे.

Tags: Bihar News, Bihar Panchayat Chunaw, Bihar panchayat elections

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर