• Home
  • »
  • News
  • »
  • bihar
  • »
  • बिहार पंचायत चुनाव : पहली बार वोटरों का होगा बायोमेट्रिक सत्यापन, 151 बूथों पर नहीं है इंटरनेट की व्यवस्था

बिहार पंचायत चुनाव : पहली बार वोटरों का होगा बायोमेट्रिक सत्यापन, 151 बूथों पर नहीं है इंटरनेट की व्यवस्था

पंचायत चुनाव में पहली बार वोटरों का बायोमेट्रिक सत्यापन किया जाएगा.

पंचायत चुनाव में पहली बार वोटरों का बायोमेट्रिक सत्यापन किया जाएगा.

Bihar Panchayat Elections : बिहार के 8 जिलों के 151 बूथ ऐसे हैं, जहां न तो मोबाइल नेटवर्क काम करता है न ही इंटरनेट की कोई व्यवस्था है. इन सभी बूथों को कम्युनिकेशन शैडो जोन घोषित किया गया है.

  • Share this:

पटना. बिहार पंचायत चुनाव को लेकर तीसरे चरण का नामांकन शुरू हो गया है. इस बार पंचायत चुनाव में मतदान के दिन बायोमेट्रिक सत्यापन किया जाएगा. लेकिन, अभी भी बिहार के 8 जिलों के 151 बूथ ऐसे हैं जहां न तो मोबाइल नेटवर्क काम करता है न ही इंटरनेट की कोई व्यवस्था है. इन सभी बूथों को कम्युनिकेशन शैडो जोन घोषित किया गया है. ऐसे में इन सभी 151 बूथों पर मतदान के दिन समस्या आ सकती है. इसलिए राज्य निर्वाचन आयोग ने सभी शैडो जोन में तत्काल कम्युनिकेशन स्थापित करने का निर्देश दिया है. निर्वाचन आयोग के अनुसार वैसे सभी जगह जहां पर नेटवर्क की कोई व्यवस्था नहीं है वहां वैकल्पिक व्यवस्था कर वायरलेस सेट या सेटेलाइट फोन का इंतजाम किया जाएगा. साथ ही बीएसएनएल की टीम के साथ भी बैठक कर नेटवर्क ठीक रखने का प्रयास किया जाएगा.

इन जिलों को शैडो जोन में किया गया शामिल
बिहार पंचायत चुनाव को लेकर 8 जिलों के 151 बूथों को कम्युनिकेशन शैडो जोन घोषित किया गया है. जिन जिलों के बूथों को कम्युनिकेशन शैडो जोन में शामिल किया गया है उनमे रोहतास, कैमूर, किशनगंज, बांका, जमुई, पश्चिमी चंपारण, और गया शामिल हैं. इन सभी जिलों के जिलाधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि तत्काल वे सभी बूथों पर नेटवर्क स्थापित करने का इंतजाम करें.

इस बार सभी मतदाताओं का होगा बायोमेट्रिक सत्यापन
राज्य निर्वाचन आयोग ने सभी जिलों को भेजे पत्र में स्पष्ट रूप से यह बताया है कि इस बार पंचायत चुनाव में मतदान के दिन बायोमेट्रिक और मतदाताओं के आधार नंबर के द्वारा सत्यापन किया जाएगा. इन सभी कार्यों के लिए सभी बूथों पर नेटवर्क का होना जरूरी है. यह पहली बार होगा जब वोटिंग के दौरान  मतदाताओं की पहचान बायोमेट्रिक तरीके से की जाएगी.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज