लाइव टीवी

राज्यसभा जाने को लालू दरबार में महारथी टेक रहे मत्था! ये हैं 5 'खास' दावेदार     
Patna News in Hindi

News18 Bihar
Updated: February 18, 2020, 8:25 AM IST
राज्यसभा जाने को लालू दरबार में महारथी टेक रहे मत्था! ये हैं 5 'खास' दावेदार     
राजद में राज्यसभा की दो सीटों के लिए कई दावेदार हैं (फाइल फोटो)

आने वाले समय में जल्द ही साफ हो जाएगा कि आखिर आरजेडी (RJD) के वो दो चेहरे कौन होंगे जो राज्यसभा (Rajya Sabha) जाएंगे. फिलहाल लालू के आगे मत्था टेकने का सिलसिला जारी है.

  • Share this:
पटना. लालू प्रसाद यादव (Lalu Prasad Yadav) की पार्टी आरजेडी में इन दिनों राज्यसभा की दो सीटों के लिए मारामारी है. बिहार के बड़े-बड़े दिग्गज अपनी सीट कन्फर्म कराने के लिए लालू यादव की परिक्रमा कर रहे हैं. अमूमन हर शनिवार को कोई न कोई महारथी लालू के दरबार में मत्था भी टेक रहे हैं. लालू की बड़ी मुश्किल ये है कि वो किसी को मना कर के नाराज करना नहीं चाहते] क्योंकि ये सब धुरंधर उनके सबसे करीबियों में से हैं.

राज्यसभा सीट पर रघुवंश की नजर
वैसे तो राज्यसभा सीट के लिए आरजेडी में कई दावेदार हैं, लेकिन जो पांच सबसे बड़े चेहरे हैं और जो लगातार लालू यादव की परिक्रमा कर रहे हैं, इनमें सबसे ऊपर लालू के संकटमोचक यानि रघुवंश प्रसाद सिंह का नाम है. वह पिछले हफ्ते ही लालू यादव से रिम्स में घंटों मुलाकात करके पटना लौटे हैं. कहने को तो रघुवंश बाबू पार्टी के संगठन और उनकी चिट्ठी को लेकर लालू यादव से मुलाकात करने गए थे, लेकिन सूत्रों के अनुसार सच्चाई यह है कि रघुवंश प्रसाद सिंह इस मुलाकात के बहाने राज्यसभा सीट की अपनी अर्जी देने गए थे.

शरद यादव ने भी लगाई अर्जी!



अभी इसी शनिवार को शरद यादव ने लालू यादव से रिम्स में मुलाकात की है. करीब दो घंटे तक इन दोनों नेताओं के बीच बंद कमरे में बातचीत हुई. सूत्र बताते हैं कि शरद यादव ने भी राज्यसभा सीट के लिए लालू के आगे अपनी अर्जी दी है. हालांकि, कहने को तो शरद यादव महागठबंधन की एकजुटता और आगामी चुनाव की रणनीतियों पर चर्चा करने के लिए लालू यादव से मुलाकात करने गए थे.



राजनीतिक 'संजीवनी' चाहते हैं बिहारी बाबू!
अगले दावेदार बिहारी बाबू भी हैं. दूसरों को अक्सर खामोश करनेवाले शत्रुघ्न सिन्हा इन दिनों राजनीति में खुद खामोश होते दिख रहे हैं. इन्होंने भी बीते शनिवार को लालू के दरबार में मत्था टेका है और बताया जा रहा है कि राज्यसभा की संजीवनी के लिए लालू को अपनी अर्जी भी सौंपी है.

बिहार की राजनीति के 'बाबा' भी कर रहे कोशिश
बिहार की राजनीति के बाबा यानि शिवानन्द तिवारी भी किसी न किसी भी बहाने से लालू यादव से मिलने रिम्स पहुंच जाते हैं. हालांकि, बाकियों से बाबा की दावेदारी कुछ अलग है. सूत्र बताते हैं कि शिवानन्द तिवारी राज्यसभा सीट के लिए लालू के अलावा तेजस्वी के दरबार में भी अर्जी दी रहे हैं. दरअसल, उन्हें लगता है कि लालू का अगर आखिरी समय में मन बदल जाए तो तेजस्वी के जरिये उनका टिकट कन्फर्म हो जाएगा.

लालू के 'प्रेम' की भी राज्यसभा पर नजर
राज्‍यसभा जाने के पांचवें दावेदार लालू यादव के सबसे विश्वस्त और उनके परिवार से लंबे समय से तन-मन-धन से जुड़े हैं. यक़ीनन वो नाम है प्रेम गुप्ता का जिन्हें पहले भी लालू राज्यसभा में भेज चुके हैं. बेनामी संपत्ति के मामले को लेकर पिछले कुछ दिनों में प्रेम गुप्ता और लालू यादव के रिश्तों में थोड़ी कड़वाहट जरूर आई है, लेकिन लालू अब भी प्रेम गुप्ता पर भरोसा करते हैं. जाहिर है प्रेम गुप्ता भी टिकट का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं.

लालू परिवार की भी है बड़ी दावेदारी
बहरहाल, इन पांच महारथियों में लालू किस पर अपना मुहर लगाते हैं यह तो समय बताएगा, लेकिन विश्वत सूत्र बताते हैं कि आरजेडी के दो सीटों में एक नाम लालू परिवार से जरूर होगा. ये राबड़ी देवी या फिर तेजप्रताप यादव में से कोई एक हो सकता है.

क्या तेजप्रताप जाएंगे राज्यसभा?
इसमें तेजप्रताप यादव सबसे चौंकाने वाला नाम है, लेकिन उनके राज्यसभा में भेजे जाने की चर्चा जोरों पर है. इसके पीछे एक मजबूत पक्ष भी है. दरअसल, माना जा रहा है कि तेजप्रताप बिहार के किसी भी विधानसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ेंगे वहां से उनकी पत्नी ऐश्वर्या उनके खिलाफ ताल ठोक सकती हैं.

जानकारी के अनुसार, तेजप्रताप महुआ के बजाए बख्तियारपुर से चुनाव लड़ना चाहते हैं, जबकि लालू परिवार को इस बात डर सता रहा है कि ऐश्वर्या कहीं तेजप्रताप का खेल ना बिगाड़ दे. बहरहाल, आने वाले समय में जल्द ही साफ हो जाएगा कि आखिर आरजेडी के वो दो चेहरे कौन होंगे जो राज्यसभा जाएंगे. फिलहाल लालू के आगे मत्था टेकने का सिलसिला जारी रहने की उम्मीद है.

ये भी पढ़ें


बिहार में बड़े पैमाने पर प्रशासनिक फेरबदल, 11 जिलों के डीएम सहित 22 IAS अफसरों का तबादला




किसी पार्टी में शामिल नहीं होंगे प्रशांत किशोर, आज पटना में करेंगे नई भूमिका का ऐलान

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पटना से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 18, 2020, 8:00 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading