Bihar Election 2020: 'बिहार में का बा' पर आमने-सामने हुईं मैथिली ठाकुर और नेहा सिंह राठौर

मैथिली ठाकुर के साथ नेहा सिंह राठौड़ (फाइल फोटो)
मैथिली ठाकुर के साथ नेहा सिंह राठौड़ (फाइल फोटो)

बिहार में होने वाले विधानसभा चुनाव (Bihar Election 2020) से पहले बिहार में का बा (Bihar Me Ka Ba) शीर्षक से एक गीत सामने आया था जो देखते ही देखते लोगों की जुबान पर चढ़ गया. इस रैप का जवाब बीजेपी (BJP) की तरफ से भी दिया गया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 19, 2020, 2:54 PM IST
  • Share this:
पटना. बिहार की दो युवा लोकगायिका मैथिली ठाकुर (Maithili Thakur) और नेहा सिंह राठौर इन दिनों इंटरनेट पर काफी वॉयरल हैं. मैथिली ठाकुर एक टीवी शो में प्रतिभागी बनने के साथ-साथ सोशल मीडिया पेज पर पारंपरिक गीत गाते-गाते काफी पॉपुलर हो गयी थी. उसी तरह इस साल लॉकडाउन में सरकार और सिस्टम की कमियों पर भोजपुरी भाषा में गीत बिहार में का बा (Bihar Me Ka Ba) गाकर अपनी अलग पहचान बना रही हैं उभरती गायिका नेहा सिंह राठौर. फिलहाल बिहार की इन दोनों लोकगायिकाओं के बीच एक तरह का शीत युद्ध छिड़ा है और वो भी एक वायरल गीत को लेकर. शीत युद्ध हम इसलिए कह रहे हैं क्यों कि दोनों ने एक दूसरे के बारे में खुलकर कुछ भी गलत नहीं कहा है लेकिन गीतों के माध्यम से दोनों एक दूसरे को जवाब दे रही हैं.
और इस तरह दोनों एक दूसरे को दे रहे हैं जवाब.

दरअसल बिहार चुनाव से पहले इंटरनेट पर ठेठ भोजपुरी अंदाज में एक गाना 'बिहार में का बा' काफी पॉपुलर हो गया है. इस गाने को अब तक लाखों लोगों ने देखा है. नेहा सिंह राठौर द्वारा गाए इस गाने में बिहार की लचर स्वास्थ्य, शिक्षा, सुरक्षा व्यवस्था समेत अन्य मुद्दों का जिक्र एक तरह से कटाक्ष के रूप में किया गया है. इस गीत में बिहार में कोरोना से बेहाल स्थिति, बेरोजगारी, अपराध, पलायन जैसे मुद्दों को उठाया गया है. साथ ही वर्तमान और पिछली सरकारों पर भी उनकी नाकामियों के लिए निशाना साधा गया है.

जब न्यूज18 हिंदी ने नेहा सिंह से पूछा कि इस तरह के कटाक्ष वाले गाने का आईडिया उन्हें कहां से आया तो नेहा ने बताया कि वह बिहार में ही रहती है और यहां की हर स्थिति से वाकिफ हैं और यहां की कमियों और परेशानिओं को देखकर ही उन्होंने यह गीत गाया है. हालांकि इस गीत के जवाब में मैथिली ठाकुर ने भी शुक्रवार को अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर एक गाना रिलीज किया है, जिसमें उन्होंने बिहार और मिथिला की उपलब्धियों जैसे दरभंगा में एयरपोर्ट, एम्स निर्माण आदि का जिक्र किया है. मैथिली ठाकुर ने मैथिली भाषा में इस गीत को गाया है और बिना नेहा का नाम लिए उन पर निशाना भी साधा है. हालांकि नेहा सिंह ने भी कल एक और वीडियो सांग जारी कर फिर से एक बार जवाब दिया है.
बिहार बीजेपी ने भी जारी किया था जवाबी वीडियो



नेहा सिंह राठौर के गीत 'बिहार में का बा' का जवाब एक तरह से बीजेपी ने भी दो दिन पहले एक वीडियो जारी कर दिया है. इस वीडियो में बिहार में बीजेपी और जेडीयू सरकार के अब तक के किये कार्यो का बखान किया गया है. हालांकि बीजेपी के इस वीडियो वार का आरजेडी ने भी एक गीत जारी कर जवाब दिया है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज