• Home
  • »
  • News
  • »
  • bihar
  • »
  • बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री जगन्नाथ मिश्रा का दिल्ली में निधन

बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री जगन्नाथ मिश्रा का दिल्ली में निधन

बिहार के पूर्व मुख्‍यमंत्री जगन्‍नाथ मिश्रा का लंबी बीमारी के बाद निधन हो गया है. (फाइल फोटो)

बिहार के पूर्व मुख्‍यमंत्री जगन्‍नाथ मिश्रा का लंबी बीमारी के बाद निधन हो गया है. (फाइल फोटो)

बिहार (Bihar) के पूर्व मुख्यमंत्री जगन्नाथ मिश्रा (Jagannath Mishra) ने राजनीति से पहले अपने करियर की शुरुआत लेक्चरर के तौर पर की थी. उन्होंने बिहार यूनिवर्सिटी (Bihar University) में अर्थशास्त्र के प्रोफेसर के तौर पर भी अपनी सेवाएं दी थीं.

  • Share this:
बिहार के पूर्व सीएम (Former CM) और कद्दावर ब्राह्मण नेता जगन्नाथ मिश्रा (Jagannath Mishra) का निधन हो गया है. वह काफी लंबे समय से बीमार थे. जगन्नाथ मिश्रा का निधन दिल्ली (Delhi) में हुआ है. उनके निधन की जानकारी मिलते ही बिहार (Bihar) के राजनीतिक गलियारे में शोक की लहर दौड़ गई है.

मिश्रा के निधन पर शोक संवेदनाओं का तांता लगा हुआ है. सीएम नीतीश कुमार ने भी जगन्नाथ मिश्रा के निधन पर दुख जताया है. सीएम नीतीश कुमार ने अपने शोक व्यक्त करते हुए कहा कि जगन्नाथ मिश्रा एक प्रख्यात राजनेता एवं शिक्षाविद थे. बिहार के साथ-साथ देश की राजनीति उनका बहुमूल्य योगदान रहा है. उनके निधन से न केवल बिहार बल्कि पूरे देश के राजनीतिक सामाजिक और शिक्षा के क्षेत्र में अपूर्ण क्षति हुई है. सीएम ने कहा कि भगवान दुख की इस घड़ी में उनके परिजनों को शक्ति प्रदान करे.

अपनी राजनीतिक पकड़ की वजह से वह तीन बार बिहार के मुख्यमंत्री बने. उन्होंने पहली बार यह जिम्मेदारी वर्ष 1975 में संभाली थी. वह दूसरी बार वर्ष 1980 में राज्य के मुख्यमंत्री बने. आखिरी बार वह 1989 से 1990 तक बिहार के मुख्यमंत्री रहे. वह 90 के दशक के मध्य में केंद्रीय कैबिनेट मंत्री भी रहे. बिहार के पूर्व सीएम जगन्नाथ मिश्रा ने राजनीति से पहले अपने करियर की शुरुआत लेक्चरर के तौर पर की थी. उन्होंने बिहार यूनिवर्सिटी में अर्थशास्त्र के प्रोफेसर के तौर पर अपनी सेवाएं दी थीं.

इस दौरान उन्होंने 40 के करीब रिसर्च पेपर लिखे. जगन्नाथ मिश्रा का शुरू से ही राजनीति से लगाव रहा था. वह 90 के दशक के बीच केंद्रीय कैबिनेट मंत्री भी रहे. बिहार में डॉ मिश्र का नाम बड़े नेताओं के साथ लिया जाता था. उन्हें मिथिलांचल के सबसे कद्दावार नेता माना जाता था.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज