लाइव टीवी

Lockdown में भी जारी है 'अभयानंद सर' की क्लास, VC के जरिए हल हो रहे हैं सवाल
Patna News in Hindi

News18 Bihar
Updated: April 1, 2020, 11:03 AM IST
Lockdown में भी जारी है 'अभयानंद सर' की क्लास, VC के जरिए हल हो रहे हैं सवाल
अभयानंद का कहना है कि इस समय बच्चों की पढ़ाई का काफी नुकसान हो रहा है. (फाइल फोटो)

अभयानंद अभी रहमानी 30 में मेंटर हैं और वे इन दिनों अपने स्टूडेंट्स की साइंस क्सलासेज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए ले रहे हैं. अभयानंद का कहना है कि इस तरीके से लॉकडाउन में भी बच्चों की पढ़ाई का नुकसान नहीं होगा और वे अपने एग्जाम की तैयारी ठीक तरीके से कर सकेंगे.

  • Share this:
पटना. कोरोना (Corona) से बचाव के लिए सरकार ने समूचे देश में लॉकडाउन (Lockdown) कर रखा है. ऐसे में सीधा असर स्कूल और कॉलेजों में पढ़ने वाले बच्चों पर पड़ रहा है. खासकर उन छात्रों पर जो आईआईटी एंट्रेंस जैसी परीक्षाओं के लिए साल भर मेहनत करते हैं और इसके लिए कोचिंग भी लेते हैं. हाल में चल रहे माहौल के चलते उनकी पढ़ाई पर असर पड़ा है. कोचिंग संस्‍थान बंद हैं. लेकिन ऐसे में बिहार के पूर्व डीजीपी और शिक्षाविद अभयानंद ने छात्रों की पढ़ाई पूरी करवाने का नया तरीका निकाल लिया है.

रहमानी 30 के मेंटर हैं पूर्व डीजीपी
अभयानंद अभी रहमानी 30 में मेंटर हैं और वे इन दिनों अपने स्टूडेंट्स की साइंस क्सलासेज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए ले रहे हैं. अभयानंद का कहना है कि इस तरीके से लॉकडाउन में भी बच्चों की पढ़ाई का नुकसान नहीं होगा और वे अपने एग्जाम की तैयारी ठीक तरीके से कर सकेंगे.

 टेक्नोलॉजी के जरिये जरूरतमंदों की करें मदद



इसके साथ ही उन्होंने अन्य लोगों से भी अपील की है कि वे तकनीक का इस्तेमाल कर अन्य छात्रों की भी पढ़ाई करवाने में मदद करें, क्योंकि इस समय सबसे ज्‍यादा असर बच्चों की पढ़ाई पर पड़ा है. साथ ही अन्य कार्यों में भी तकनीक का इस्तेमाल करें.



सुपर 30 के आनंद कुमार भी ले रहे हैं क्लासेज
एक समय में अभयानंद और आनंद कुमार दोनों सुपर 30 के दो पिलर हुआ करते थे लेकिन कुछ कारणों से दोनों अलग हो गए. हालांकि अभी भी दोनों ही गरीब बच्चों को आईआईटी के एंट्रेंस की तैयारी करवाते हैं. कुछ समय पहले तक अभयानंद सुपर 30 के संस्‍थापकों में से एक थे और अब वे रहमाा 30 के मेंटर हैं. आनंद अभी भी सुपर 30 को मजबूती से चला रहे हैं और लॉकडाउन के समय में अपने छात्रों को वे भी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए पढ़ाई करवा रहे हैं.

ये भी पढ़ें- Lockdown: 30 जून तक बढ़ाई गई ड्राइविंग लाइसेंस, परमिट और रजिस्ट्रेशन की वैधता

ये भी पढ़ें- Lockdown में घर पर फिल्म की शूटिंग करवा रहे थे JDU के पूर्व सांसद, FIR दर्ज

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पटना से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 1, 2020, 9:50 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading