Home /News /bihar /

बिहार में बक्सर के इस सांसद पर बरसता था 'अटल प्रेम'

बिहार में बक्सर के इस सांसद पर बरसता था 'अटल प्रेम'

file photo

file photo

बीजेपी के सिंबल पर चौबे और एनडीए का पताका 1996 से 2009 तक बक्सर से लहराता रहा. लालमुनि चौबे पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के करीबी माने जाते थे.

    बिहार की राजनीति से अटल बिहारी वाजपेयी जी का खासा लगाव था. यहां की राजनीति से उनका जब भी जिक्र होता है तो उनके साथ कुछ नाम भी जुड़ते हैं, इन नामों में से एक नाम है लालमुनि चौबे का. लालमुनि चौबे अब भले ही इस दुनिया में नहीं हों, लेकिन उनके 'अटल प्रेम' के किस्से राजनीति में ख्यातिलब्ध हैं.

    बिहार के बक्सर सीट से लगातार चार बार लोकसभा के सांसद रहे लालमुनि चौबे अटल जी के काफी करीबी और ख़ास थे और इसकी वजह थी चौबे का 'फक्कड़' स्वभाव. शायद यही कारण था कि बीजेपी के सिंबल पर चौबे और एनडीए का पताका 1996 से 2009 तक बक्सर से लहराता रहा. लालमुनि चौबे पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के करीबी माने जाते थे. 2014 के लोकसभा चुनाव में पार्टी ने उनका टिकट काट दिया था, जिसके बाद उन्होंने निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में पर्चा भर दिया था. हालांकि बाद में मान-मनौव्वल के बाद उन्होंने नामांकन वापस लिया.

    ये भी पढ़ें- जब नाराज़ मनमोहन को मनाने पहुंच गए थे अटल बिहारी वाजपेयी

    राजनीति के जानकार कहते हैं कि लालमुनि को 'अटल आशीर्वाद' प्राप्त था. बक्सर की राजनीति को पिछले एक दशक से भी ज्यादा वक्त से समझ और देख रहे वरिष्ठ पत्रकार शशांक शेखर बताते हैं कि लालमुनि चौबे अटल जी के खास थे, इसमें कोई शक नहीं. चौबे का अटल जी से लगाव और अटल जी का चौबे के प्रति प्रेम का सिर्फ और सिर्फ एक ही कारण था वो लालमुनि चौबे का 'फक्कड़' प्रवृति का होना.


    ये भी पढ़ें- इसलिए भारतीय राजनीति में सबसे खास और अलग चेहरा रहे हैं अटल बिहारी वाजपेयी

    लालमुनि चौबे सांसद होते हुए भी सादगी से जीवन जीते थे और राजनीति के साथ विचारधारा पर भी काम करते थे, यही कारण था कि उनका पूरा करियर पूरी तरह से विवादों से दूर रहा. लालमुनि चौबे की पकड़ अटल बिहारी वाजपेयी के साथ-साथ उस वक्त के कई सीनियर लीडर्स के साथ भी थी, लेकिन वो खास थे तो पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के ही.

    Tags: Atal Bihari Vajpayee, Bihar News, PATNA NEWS

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर