Home /News /bihar /

वेतन के अभाव में बिहार के चार नियोजित शिक्षकों ने तोड़ा दम, अबतक 60 की हो चुकी है मौत

वेतन के अभाव में बिहार के चार नियोजित शिक्षकों ने तोड़ा दम, अबतक 60 की हो चुकी है मौत

पुलिस मामले की जांच कर रही है. (प्रतीकात्मक फोटो)

पुलिस मामले की जांच कर रही है. (प्रतीकात्मक फोटो)

बिहार (Bihar) में हड़ताली शिक्षकों (Bihar Teachers Strike) का वेतन 3 माह से बंद है. सरकार द्वारा शिक्षकों की हड़ताल खत्म कराने के कई प्रयास किए गए हैं, लेकिन अभी तक सरकार से वार्ता नहीं हो सकी है.

    पटना. बिहार में नियोजित शिक्षकों (Bihar Contract Teachers) की मौत का सिलसिला लगातार जारी है. दो दिनों के दौरान राज्य के अलग-अलग जिलों में चार नियोजित शिक्षकों ने दम तोड़ दिया है. बिहार के नियोजित शिक्षक समान काम के लिए समान वेतन की मांग को लेकर पिछले कई महीनों से अनिश्चितकालीन हड़ताल (Strike) पर हैं. इस बीच जानकारी मिली है कि बगहा, पूर्णिया, शेखपुरा और मधुबनी के शिक्षकों ने हड़ताल की अवधि में ही दम तोड़ दिया है.

    अभी तक 60 शिक्षकों की हो चुकी है मौत

    हड़ताल अवधि के दौरान बिहार में अब तक 60 शिक्षकों की मौत हो गई है, वहीं कई शिक्षक वेतन के अभाव में अपनी बीमारी का इलाज नहीं करा पा रहे हैं. बिहार में हड़ताली शिक्षकों का वेतान 3 माह से बंद है. सरकार द्वारा शिक्षकों की हड़ताल खत्म कराने के कई प्रयास किए गए हैं, लेकिन शिक्षक संघ के पत्र के बाद भी अब तक वार्ता नहीं हुई है. लॉकडाउन की अवधि में सरकार बिहार के नियोजित शिक्षकों से वार्ता करना नहीं चाह रही है. वहीं दूसरी ओर शिक्षकों की स्थिति लगातार खराब होती जा रही है और उनकी मौत का सिलसिला लगातार जारी है.

    हड़ताल पर अडिग हैं शिक्षक

    मालूम हो कि समान काम समान वेतन को लेकर शिक्षकों का मामला सुप्रीम कोर्ट तक जा पहुंचा है, जिसमें कोर्ट ने शिक्षकों के पक्ष में फैसला नहीं दिया था. इसके बाद भी बिहार के नियोजित शिक्षकों की हड़ताल जारी है. बिहार के लगभग साढे़ तीन लाख नियोजित शिक्षकों ने मैट्रिक और इंटर की परीक्षा के दौरान हड़ताल पर जाने का निर्णय किया था और उसके बाद से लगातार हड़ताल पर चल रहे हैं.

    इनपुट- रजनीश कुमार

    ये भी पढ़ें- बिहार सरकार ने हाई कोर्ट से कहा- लॉकडाउन में फंसे बिहार के छात्रों को वापस लाना संभव नहीं

    ये भी पढ़ें- रोहतास बना कोरोना का नया हॉटस्पॉट, बिहार में 153 हुई मरीजों की संख्या

    Tags: Bihar News, PATNA NEWS, Teacher on Strike

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर