बिहार: Encounter में STF- SSB ने घेरकर मार गिराए गए चार नक्सली, पढ़ें ऑपरेशन की पूरी कहानी
Patna News in Hindi

बिहार: Encounter में STF- SSB ने घेरकर मार गिराए गए चार नक्सली, पढ़ें ऑपरेशन की पूरी कहानी
वाल्मिकी टाइगर रिजर्व में पुलिस से मुठभेड़, मारे गए चार नक्सली

सुरक्षाबलों की स्पेशल टीम (Special team of security forces) पिछले 3 दिनों से इस ऑपरेशन को गोपनीय तरीके से चला रही थी जिसके फलस्वरूप आज ये सफलता हाथ लगी है.

  • Share this:
पटना/बगहा. शुक्रवार की अहले सुबह तकरीबन 5 बजे उत्तर बिहार के बगहा में STF और SSB ने एक संयुक्त ऑपरेशन (Joint operation) किया. वाल्मीकि टाइगर रिजर्व (Valmiki Tiger Reserve) के जंगलों में हुए इस ऑपरेशन के दौरान एक नक्सली कैंप को नष्ट कर दिया गया. इस कार्रवाई के दौरान सुरक्षाबलो ने 4 दुर्दांत नक्सलियों को मौके पर ही मार गिराया. इनके पास से एक AK 47 समेत भारी मात्रा में हथियार और आपत्तिजनक सामग्री भी बरामद किया गया. इस पूरे ऑपरेशन का नेतृत्व स्थानीय पुलिस के एडिशनल एसपी ऑपरेशन कर रहे थे. इस स्पेशल ऑपरेशन में मारे गए चारों नक्सलियों की शिनाख्त चल रही है. बताया जा रहा है कि इनमें से एक सब जोनल कमांडर बिपुल भी मारा गया है.

सुबह 5 बजे शुरू हुआ था मुठभेड़

मुठभेड़ के बारे में बताया जा रहा है कि शुक्रवार की अहले सुबह तकरीबन 5 बजे उत्तर बिहार के बगहा जिले में STF और SSB ने एक संयुक्त ऑपरेशन किया. इस ऑपरेशन के दौरान एक नक्सली कैंप को नष्ट कर दिया गया. कार्रवाई के दौरान सुरक्षाबलो ने 4 दुर्दांत नक्सली को मार गिराया. इनके पास से एक AK47 समेत भारी मात्रा में हथियार और आपत्तिजनक सामग्री भी बरामद किया गया. इस पूरे ऑपरेशन का नेतृत्व स्थानीय पुलिस के एडिशनल एसपी ऑपरेशन कर रहे थे.



अफसर ने बताई ऑपरेशन की कहानी
एडीजी ऑपरेशन सुशील खोपड़े के अनुसार सुरक्षाबलों को मिली गुप्त सूचना के आधार पर सीमा सुरक्षा बल एसटीएफ और स्थानीय पुलिस की संयुक्त टीम ने बगहा जिले के लकरिया थाना के तहत इस खतरनाक ऑपरेशन को अंजाम दिया. बगहा जिले की सीमा नेपाल और उत्तर प्रदेश से लगी हुई है ऐसे में इस ऑपरेशन को बहुत की सावधानी से अंजाम दिया गया. जिस जगह पर इस स्पेशल ऑपरेशन को अंजाम दिया गया वो घने जंगलों से घिरा हुआ पठारी इलाका है.

10 से अधिक नक्सली थे मौजूद

एडीजी खोपड़े यह भी बताते है कि इस कैंप में करीब 10 नक्सली मौजूद थे और जब सुरक्षाबलों की टीम ने नक्सलियों पर धावा बोला तो उन्होंने भी जवाबी कार्रवाई करते हुये आईडी ब्लास्ट किया जिसकी आड़ में बाकी नक्सली भागने में सफल हुए हालांकि सुरक्षाबलों ने इस मुठभेड़ के बाद जंगलों के साथ साथ आस पास के इलाके में भी सर्च ऑपरेशन शुरू कर दिया है.

गोपनीय तरीके से किया गया ऑपरेशन 

गौरतलब है कि सुरक्षाबलों की स्पेशल टीम पिछले 3 दिनों से इस ऑपरेशन को गोपनीय तरीके से चला रही थी जिसके फलस्वरूप आज ये सफलता हाथ लगी है. गौरतलब है कि बिहार में मूलरूप से नक्सल के चार हॉट स्पॉट हैं. जिसमें गया और औरंगाबाद का इलाका जिसमें चकरबंधा का जंगली इलाका नक्सलियों का गढ़ है. जमुई का इलाका है ये तीनों इलाके हॉट स्पॉट है और झारखंड की सीमा से लगे हुए हैं. वहं,  यूपी -नेपाल से सटा हुआ उत्तरी बिहार का बगहा जिला है, जहां पर आज की ये मुठभेड़ हुई.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading