लाइव टीवी

डाक विभाग पूरे देश में पहुंचा रहा है गंगोत्री का गंगा जल: रविशंकर प्रसाद

भाषा
Updated: December 9, 2019, 8:43 AM IST
डाक विभाग पूरे देश में पहुंचा रहा है गंगोत्री का गंगा जल: रविशंकर प्रसाद
रविशंकर प्रसाद ने पटना में कही ये बात (फाइल फोटो)

रविशंकर प्रसाद (Ravi Shankar Prasad) ने कहा कि ई-कॉमर्स के जरिए डाक विभाग ने करीब 700 करोड़ रुपये का राजस्व कमाया है.

  • Share this:
पटना. केंद्रीय संचार मंत्री रविशंकर प्रसाद (Ravi Shankar Prasad) ने रविवार को कहा कि डाक विभाग गंगोत्री (Gangotri) का गंगा जल (Ganga water) पूरे देश में पहुंचा रहा है और बिहार के 261 डाकघरों में गंगा जल उपलब्ध है. साथ ही उन्होंने बताया कि 31 अक्टूबर तक गंगा जल की 90 हजार बोतलें लोगों को बेची गयी हैं. पटना के गर्दनीबाग में उपडाकघर का उदघाटन करते हुए प्रसाद ने यह जानकारियां दीं.

उन्होंने कहा कि ई-कॉमर्स के जरिए डाक विभाग ने करीब 700 करोड़ रुपये का राजस्व कमाया है. प्रसाद ने कहा कि पिछले पांच वर्षों के दौरान हमने आधार से जुड़े गरीबों के बैंक खातों में मनरेगा की राशि, राशन एवं रसोई गैस अनुदान के रूप में सात लाख 50 हजार करोड़ रुपये की राशि भेजी है. उन्होंने कहा कि बिचौलियों को जाने वाले एक लाख 51 हजार करोड़ रुपये को बचाया है. रविशंकर प्रसाद ने उपडाकघर की चर्चा करते हुए कहा कि मैं अपेक्षा करुंगा जो बूढ़े हैं, चलने फिरने में असमर्थ हैं या जिनके बाल बच्चे घर से बाहर हैं, ऐसे घरों की पहचान कर उनके खाते की राशि डिजिटल बैंकिंग के माध्यम से हमारे डाकघर के डाकिया उनके घर तक पहुंचाएं.

इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक
वहीं, समारोह को संबोधित करते हुए बिहार के मुख्य पोस्टमास्टर जनरल अनिल कुमार ने बताया कि एक सितंबर 2018 को शुरू की गयी इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक के बिहार परिमंडल में अब तक 16 लाख 18 हजार खाते खोले जा चुके हैं. जिसमें 79.25 करोड़ रुपये जमा किए गए हैं तथा पूरे भारत में दस लाख से ज्याद फंडेड खाते खोलकर बिहार प्रथम स्थान पर है. समारोह को बिहार विधान परिषद के सदस्य रणवीर नंदन, पूर्व सूचना आयुक्त अरुण वर्मा सहित अन्य वक्ताओं ने भी संबोधित किया.


ये भी पढ़ें- 

Delhi Fire: 43 लोगों की मौत के बाद फरार फैक्ट्री मालिक गिरफ्तारDelhi Anaj Mandi Fire: एक ही गांव के आठ लोगों की मौत, गांव में मातम

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पटना से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 9, 2019, 8:40 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर