लाइव टीवी

खुशखबरी: गया, नवादा और राजगीर में गंगा जल, हाथीदह से गिरियक तक बिछेगी पाइप लाइन

News18 Bihar
Updated: October 16, 2019, 7:59 AM IST
खुशखबरी: गया, नवादा और राजगीर में गंगा जल, हाथीदह से गिरियक तक बिछेगी पाइप लाइन
बिहार के जल संसाधन विभाग ने गया, नवादा और राजगीर में गंगा जल पहुंचाने के प्रोजेक्ट की जानकारी सीएम नीतीश कुमार को दी. (फाइल फोटो)

बिहार के जल संसाधन विभाग (Bihar Water Resources Department) के सचिव संजीव हंस ने सीएम नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) को बताया कि इस वाटर प्रोजेक्ट के लिए सड़क के किनारे पाइप लाइन बिछाई जाएगी.

  • Share this:
पटना. पवित्र गंगा नदी ( River Ganga ) का पानी अब बिहार के गया (Gaya), नवादा (Nawada) और राजगीर (Rajgir) के निवासी भी पी सकेंगे. बिहार सरकार का जल संसाधन विभाग (Department of Water Resources) पेयजल के रूप में गंगा जल पहुंचाने की योजना पर काम शुरू कर चुका है. इसको लेकर जल संसाधन विभाग के सचिव संजीव हंस ने मंगलवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) के समक्ष विस्तृत जानकारी प्रस्तुत की.


तीन राज्यों में सर्वे के बाद बना प्रोजेक्ट

मुख्यमंत्री को जानकारी देते हुए जल संसाधन विभाग के सचिव संजीव हंस ने बताया कि पाइप लाइन के ज़रिए इन तीनों जिलों में गंगा नदी का पानी पहुंचाया जाएगा. उन्होंने बताया कि इसको लेकर अधिकारियों के एक दल ने हाल में ही तेलंगाना, ओडिशा और उत्तर प्रदेश जाकर कुछ ड्रिंकिंग वाटर प्रोजेक्ट का भी सर्वे किया था.

पाइप लाइन के जरिए पहुंचेगा पानी


संजीव हंस ने सीएम को बताया कि इस वाटर प्रोजेक्ट के लिए सड़क के किनारे किनारे पाइप लाइन बिछाई जाएगी. कुल 190 किलोमीटर लंबी बिछाई जाने वाली पाइप लाइन हाथीदह से सरमेरा, बरबीघा और गिरियक तक पहुंचाई जाएगी.

ड्रिंकिंग वाटर स्टोरेज टैंक भी बनेंगे

इसके अतिरिक्त ड्रिंकिंग वाटर के लिए 90 MCM तक के स्टोरेज की व्यवस्था की जाएगी. साथ ही टाउन वाइज़ सलेक्टेड स्टोरेज टैंक भी बनाए जाएंगे. इस प्रोजेक्ट को तीन चरणों में पूरा किया जाएगा. उन्होंने बताया कि इसके पूरा होने के साथ ही इन शहरों के लोगों को और अधिक मात्रा में स्वच्छ पेयजल मुहैया हो पाएगा.
Loading...


रिपोर्ट- आनंद अमृतराज


ये भी पढ़ें- 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए गया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 16, 2019, 7:18 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...