Home /News /bihar /

Budget 2022 पर आमने-सामने: आम बजट को RCP सिंह ने बताया बिहार के लिए पॉजिटिव, तो उपेंद्र कुशवाहा इससे नाखुश

Budget 2022 पर आमने-सामने: आम बजट को RCP सिंह ने बताया बिहार के लिए पॉजिटिव, तो उपेंद्र कुशवाहा इससे नाखुश

आम बजट के बहाने जेडीयू के दो वरिष्ठ नेताओं आरसीपी सिंह और उपेन्द्र कुशवाहा के बीच के मतभेद एक बार फिर सामने आ गए हैं (न्यूज़ 18 ग्राफिक्स)

आम बजट के बहाने जेडीयू के दो वरिष्ठ नेताओं आरसीपी सिंह और उपेन्द्र कुशवाहा के बीच के मतभेद एक बार फिर सामने आ गए हैं (न्यूज़ 18 ग्राफिक्स)

Bihar News: केंद्रीय मंत्री और जेडीयू के वरिष्ठ नेता आर.सी.पी सिंह ने जहां मंगलवार को पेश हुए आम बजट की सराहना करते हुए इसको बिहार के लिए पॉजिटिव करार दिया. वहीं, जेडीयू संसदीय बोर्ड के अध्यक्ष उपेन्द्र कुशवाहा ने बजट की सराहना तो की, मगर उन्होंने कहा कि इसमें बिहार को विशेष राज्य का दर्जा नहीं मिला है जिससे बिहार के विकास पर असर पड़ेगा

अधिक पढ़ें ...

पटना. मंगलवार को पेश हुए देश के आम बजट (Budget 2022) के बहाने एक बार फिर जनता दल युनाइटेड (जेडीयू) के दो बड़े नेताओं के बीच की खटास सामने आ गई है. केंद्रीय मंत्री और जेडीयू के वरिष्ठ नेता आर.सी.पी सिंह (RCP Singh) ने जहां बजट की सराहना करते हुए इसको बिहार के लिए पॉजिटिव करार दिया. वहीं, जेडीयू संसदीय बोर्ड के अध्यक्ष उपेन्द्र कुशवाहा (Upendra Kushwaha) ने बजट की सराहना तो की, मगर उन्होंने कहा कि इसमें बिहार को विशेष राज्य का दर्जा (Special Status To Bihar) नहीं मिला है जिससे बिहार के विकास (Bihar Development) पर असर पड़ेगा.

आर.सी.पी सिंह ने कहा कि बजट समग्र, संतुलित और फोकस है. बजट में कई ऐसे निर्णय लिए गए हैं जिससे देश की विकास रफ्तार पकड़ेगी. उन्होंने अपने इस्पात मंत्रालय के विषय में लिए गए फैसले की भी सराहना की, और कहा कि स्टील स्क्रैप पर कस्टम ड्यूटी छूट बने रहने से MSME उद्योग को बड़ा फायदा होगा. भारतीय इस्पात उद्योग को भी इस अवसर का लाभ उठाना चाहिए. दूसरी तरफ, उपेन्द्र कुशवाहा ने बजट में बिहार को विशेष राज्य का दर्जा नहीं मिलने पर मायूसी जताई और कहा कि इससे बिहार के विकास पर असर पड़ेगा. उनकी प्रतिक्रिया के बाद जेडीयू के अन्य कई नेताओं ने बजट में बिहार को विशेष राज्य का दर्जा या विशेष पैकेज नहीं देने का आरोप लगाते हुए मोर्चा खोल दिया.

CM नीतीश कुमार ने ट्वीट कर आम बजट की सराहना की

हालांकि, इसके कुछ देर बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने ट्वीट कर पेश हुए आम बजट की जमकर सराहना की, तो जेडीयू नेताओं के बयान पर सवाल खड़े होने लगे. नीतीश कुमार ने कहा कि राज्य सरकारों को केंद्रीय करों की हिस्सेदारी के रूप में इस साल और अगले साल अधिक राशि प्राप्त होगी, इससे राज्य सरकारों की वित्तीय कठिनाइयां कम होगी, और उन्हें राहत मिलेगी. मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछले दो वर्षों से कोरोना संक्रमण के चलते देश का विकास प्रभावित हो रहा था. लेकिन इन विषम परिस्थितियों से निकलने के लिए केंद्र सरकार को संतुलित बजट पेश करने के लिए मैं बधाई  देता हूं. केंद्र सरकार के द्वारा देश में बड़े पैमाने पर आधारभूत संरचना के निर्माण का निर्णय भी स्वागत योग्य है.

सीएम नीतीश ने कहा कि राज्य सरकार के द्वारा अपने संसाधनों से गंगा के दोनों किनारों के तेरह जिलों में जैविक कॉरिडोर विकसित किया जा रहा है.

वहीं, सरकार में बीजेपी कोटे से मंत्री जिवेश मिश्रा ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के द्वारा बजट की तारीफ का हवाला देते हुए उन जेडीयू नेताओं पर निशाना साधा जिन्होंने बजट को बिहार के लिए ठीक नहीं बताया. उन्होंने कहा कि बिहार के नेता नीतीश कुमार हैं, जेडीयू के कौन नेता क्या बोलते हैं, इसका कोई मतलब नहीं.

Tags: Bihar News in hindi, Bihar politics, Budget, CM Nitish Kumar, RCP Singh, Upendra kushwaha

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर