• Home
  • »
  • News
  • »
  • bihar
  • »
  • दिवाली स्पेशल: बिहार में ₹5500 में 1 kg मिलती है ये मिठाई, जानिए इसकी खासियत

दिवाली स्पेशल: बिहार में ₹5500 में 1 kg मिलती है ये मिठाई, जानिए इसकी खासियत

6 से 7 घंटे में इस मिठाई को तैयार किया जाता है.

6 से 7 घंटे में इस मिठाई को तैयार किया जाता है.

दिवाली (Diwali) के त्‍योहार पर बिहार (Bihar) में स्‍पेशल मिठाई (Special Sweet) की धूम दिखाई दे रही है, जिसे देख कर आपके मुंह में पानी आ सकता है. इस मिठाई का नाम 'गोल्डन पिस्ता लोंग' (Golden Pista Loung) है और इसकी कीमत 5500 रुपए किलोग्राम है.

  • Share this:
    पटना. इस वक्‍त हर कोई दिवाली (Diwali) के त्‍योहार की तैयारियों में लगा हुआ है. जबकि दिवाली के इस मौके पर मिठाई का महत्‍व खासा बढ़ जाता है. वहीं बिहार (Bihar) में दिवाली के मौके पर एक स्‍पेशल मिठाई (Special Sweet) तैयार की गई है, जिसे देख कर आपके मुंह में पानी आ सकता है. वैसे मिठाई खाने के दीवाने अक्सर अलग-अलग जगहों से अपनी पसंद की मिठाईयां मंगवा कर खाते हैं. इसके लिए वे सामान्य से ज्यादा पैसे भी खर्च करते हैं. लेकिन आज हम आपको एक खास मिठाई के बारे में बता रहे हैं.

    दुकानदार ने किया ये दावा
    इस मिठाई को बेचने वाले ने ये दावा किया है कि ये मिठाई पूरे बिहार की अब तक की सबसे महंगी मिठाई है, जिसे स्पेशली दिवाली के लिए तैयार किया गया है. इस मिठाई को देखते ही आपके मुंह में पानी आ जाएगा. जबकि इसकी कीमत सुनकर आप हैरान हो जाएंगे. इस खास मिठाई का नाम 'गोल्डन पिस्ता लोंग' (Golden Pista Loung) है और इसकी कीमत 5500 रुपए किलोग्राम है. इस खास मिठाई को बनाने में सबसे मंहगे बिकने वाले पिस्ते को डाला जाता है और इसके ऊपर गोल्ड की परत चढ़ाई जाती है. इसके अलावा इसी दुकान पर गोल्‍डन बादम चॉकलेट मिठाई भी मिलती है, जिसकी कीमत 4500 रुपए किलो है.

    diwali, sweets
    गोल्‍डन बादम चॉकलेट मिठाई की ये है कीमत.


    ये है मिठाई की खासियत
    इस मिठाई की खासियत ये है कि इसमें इस्तेमाल होने वाला पिस्ता दिमाग के लिए काफी फायदेमंद है और यह पूरी तरीके से शुगर फ्री है. खास मिठाई को बनाने के लिए कारीगर को कोलकाता से बुलाया गया है. इस खास मिठाई को बनाने में वक्त भी ज्‍यादा लगता है. करीब 6 से 7 घंटे में इस मिठाई को तैयार किया जाता है और फिर उसके बाद ऊपर सोने की परत चढ़ाई जाती है, जिससे इसकी कीमत और भी ज्यादा बढ़ जाती है.

    बहरहाल, बिहार के लिए यह कांसेप्ट बिल्कुल नया है और पहली बार बिहार में इतनी महंगी मिठाई आई है. दुकानदार की मानें तो इस मिठाई के ऑर्डर की संख्या हर दूसरे दिन बढ़ती जा रही है और लोग दिवाली में इस खास मिठाई को चखने के लिए एक दिन पहले ही ऑर्डर देकर जा रहे हैं.

    (रिपोर्ट- नैंसी)

    ये भी पढ़ें-
    बिहार उपचुनाव: सत्ता के सेमीफाइनल में चित हुए नीतीश कुमार, RJD ने दिखाया दम

    जमुई के इकलौते स्‍टेडियम पर सुरक्षाबलों ने किया 'कब्‍जा', खिलाड़ी ऐसे करते हैं प्रैक्टिस

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज