• Home
  • »
  • News
  • »
  • bihar
  • »
  • Bihar के कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, राज्‍य सरकार ने लगाई DA में बढ़ोतरी पर मुहर

Bihar के कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, राज्‍य सरकार ने लगाई DA में बढ़ोतरी पर मुहर

कैबिनेट बैठक के दौरान राज्य में 5 नए कृषि विश्वविद्यालय खोलने का भी निर्णय लिया गया.

कैबिनेट बैठक के दौरान राज्य में 5 नए कृषि विश्वविद्यालय खोलने का भी निर्णय लिया गया.

नीतीश कैबिनेट ने 17 महत्वपूर्ण एजेंडों को दी मंजूरी, राज्य कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 11 प्रतिशत की बढ़ोतरी, पंचायत चुनाव को लेकर 24 अगस्त को जारी की जाएगी अधिसूचना.

  • Share this:

पटना. बिहार के सरकारी कर्मचारियों को राज्य सरकार ने मंगलवार को बड़ी सौगात दी. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की कैबिनेट ने 17 महत्वपूर्ण एजेंडों पर मुहर लगा दी. इसके साथ ही केंद्र की तर्ज पर राज्य कर्मचारियों के डीए में भी बढ़ोतरी कर दी गई है. कैबिनेट बैठक के खत्म होने के बाद इस बात की घोषणा भी कर दी गई. अब सरकारी कर्मियों और पेंशन भोगियों को 1 जुलाई 2021 से 28 प्रतिशत महंगाई भत्ता मिलेगा. कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में करीब 11 प्रतिशत की बढ़ोतरी की गई है. इसके साथ ही लंबे समय से डीए में बढ़ोतरी की मांग कर रहे कर्मचारियों में खुशी की लहर है.
कैबिनेट ने इसके साथ ही नगर निकायों में जलापूर्ति के लिए पेयजल उपयोग शुल्क नीति को भी मंजूरी दे दी है. इसके अलावा रोहतास के डेहरी अनुमंडलीय अस्पताल के चिकित्सा पदाधिकारी डॉक्टर सरकार कुमार को सेवा से बर्खास्त कर दिया गया है. 25 जुलाई 2016 से वे लगातार अनधिकृत रूप से अनुपस्थित थे.

24 अगस्त को पंचायत चुनाव की अधिसूचना
इसके अलावा नीतीश कैबिनेट ने पंचायत चुनाव को लेकर बड़ा फैसला लिया है. 11 चरणों में बिहार में पंचायत चुनाव को संपन्न करने पर मुहर लगा दी गई है. 24 अगस्त को पंचायत चुनाव को लेकर भी अधिसूचना जारी कर दी जाएगी. पहले चरण का मतदान 29 सितंबर को होगा. वहीं सिविल सेवा प्रोत्साहन राशि के तहत सभी वर्गों की महिला अभ्यर्थियों को सहायता राशि देने का फैसला किया है. यूपीएससी में प्रारंभिक परीक्षा उतीर्ण करने वाली सभी महिला अभ्यर्थियों को एक लाख और बीपीएससी पीटी में सफल होने वाली महिला अभ्यर्थियों को 50 हजार प्रोत्साहन राशि दी जाएगी. पहले यह सुविधा केवल अनुसूचित जाति जनजाति की महिलाओं को ही दी जाती थी.

शिक्षकों के तबादले का नियम भी तय
कैबिनेट ने इस दौरान हाई स्कूल के शिक्षकों के ताबदले संबंधी नियम भी तय कर दिया. इसके साथ ही राज्य के सभी प्राथमिक विद्यालयों में प्रधान शिक्षकों की नियुक्ति किए जाने का भी फैसला किया गया. कैबिनेट सचिव संजय कुमार ने बताया कि बैठक के दौरान राज्य में 5 नए कृषि विश्वविद्यालयों की स्‍थापना पर भी मुहर लगा दी गई है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज