दिवाली पर खुशखबरी: बिहार में 96% के पार हुआ कोरोना रिकवरी रेट, वैक्सीन ट्रायल का एक और चरण जल्द

कोरोना वायरस.
कोरोना वायरस.

स्वास्थ विभाग के अनुसार सूबे में कोरोना संक्रमित (Corona infected) कुल स्वस्थ मरीजों का आंकड़ा 2,18,828 हो गया है. राज्य में कुल एक्टिव मरीज 6,078 और रिकवरी दर 96.79 प्रतिशत है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 14, 2020, 7:36 AM IST
  • Share this:
पटना. बिहार में पिछले कुछ दिनों में कोरोना (Corona) से जहां प्रतिदिन तीन से सात लोगों की मौत हो रही है, वहीं संक्रमण का दायरा अभी कंट्रोल में है. इस बीच  दिवाली के पहले बिहार में कोरोना को लेकर अच्छी खबर आयी है. राज्य में कोरोना रिकवरी रेट (Corona recovery rate) 96.79 प्रतिशत  पर पहुंच गया है. इसके साथ ही एक्टिव केस में भी निरंतर कमी आ रही है. शुक्रवार को 870 लोगों के स्वस्थ होने के साथ ही राज्य में एक्टिव केस की संख्या घटकर 6,078 हो गयी है.

स्वास्थ विभाग के अनुसार सूबे में कोरोना संक्रमित कुल स्वस्थ मरीजों का आंकड़ा 2,18,828 हो गया है. राज्य में कुल एक्टिव मरीज 6,078 और रिकवरी दर 96.79 प्रतिशत है. बता दें कि राज्य में अब तक 1.23 करोड़ से ज्यादा कोरोना टेस्ट किए जा चुके हैं. जिसमें अब तक 2.24 लाख संक्रमित मिल चुके हैं. मौत की संख्या 1174 तक पहुंची है.

इस बीच कोरोना से निपटने के लिए वैज्ञानिक लगातार वैक्सीन बनाने में जुटे हुए हैं, लेकिन अब तक सफलता नहीं मिली है. पटना एम्स में भी कोरोना वैक्सीनको लेकर ट्रायल चल रहा है. पटना एम्स में वैक्सीन का ट्रायल का दो चरण सफल भी हो गये हैं और जल्द ही तीसरा चरण शुरू होगा.



दरअसल आइसीएमआर और भारत बायोटेक द्वारा तैयारी वैक्सीन के मानव परीक्षण के दो चरण की समाप्ति के बाद नए वैक्सीन के लिए यह तैयारी चल रही है.16 नवंबर से भारतीय कंपनी ई-बायोलॉजिकल की ओर से बनायी गयी वैक्सीन के ट्रायल का पहला चरण शुरू होगा.
वैक्सीन ट्रायल के लिए एम्स पटना ने मोबाइल नंबर जारी किया है, जिस पर फोन कर या फिर आधार कार्ड की फोटो कॉपी भेजकर वालंटियर वैक्सीन परीक्षण का हिस्सा बन सकते हैं.ट्रायल में हिस्सा लेने के लिए मोबाइल नंबर 94714-08832 पर कॉल कर संपर्क किया जा सकता है. इस ट्रायल में 18 वर्ष से लेकर 55 वर्ष तक का कोई भी स्वस्थ व्यक्ति हिस्सा ले सकता है.

गौरतलब है कि पटना एम्स में हैदराबाद की भारत बायोटिक और आइसीएमआर की जिस वैक्सीन के दो चरण का ट्रायल पूरा हो चुका है उसके दोनों ही चरणों में 46-46 लोगों को इसकी डोज दी गयी थी. जानकारी के मुताबिक उस वैक्सीन का दोनों ही चरण सफल रहा है. अब करीब दस दिन के बाद तीसरा चरण शुरू होगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज