Assembly Banner 2021

Good News: पटना में इन जगहों पर जल्द मिलेगी स्मार्ट पार्किंग, ये सुविधाएं भी मिलेंगी


अब स्मार्ट पार्किंग में पहुंचकर जगह खोजने के बजाए पहले से ही पार्किंग स्थल रिजर्व किया जा सकता है..

अब स्मार्ट पार्किंग में पहुंचकर जगह खोजने के बजाए पहले से ही पार्किंग स्थल रिजर्व किया जा सकता है..

Patna Municipal corporation: पटना नगर निगम जल्द ही लोगों को शहर में पार्किंग की समस्या से छुटकारा दिलाने जा रहा है. पटना नगर निगम ने नई योजना के तहत पटना के 38 पार्किंग स्थलों का चयन किया है, जहां पार्किंग स्थल को स्मार्ट बनाया जाएगा.

  • Share this:
पटना. पटना में अगर गाड़ी लेकर निकले हैं तो सबसे ज्यादा परेशानी होती है कि गाड़ी को कहां पार्क करें. गाड़ियों के लिए पार्किंग स्थल नहीं होने के कारण परेशानियां बढ़ जाती हैं. लोगों को इस समस्या से जल्द छुटकारा मिलने वाला है. पटना नगर निगम ने नई योजना के तहत पटना के 38 पार्किंग स्थलों का चयन किया है, जहां पार्किंग स्थल को स्मार्ट बनाया जाएगा. नगर निगम के इस योजना के तहत अब पार्किंग की हर समस्या बस क्लिक के जरिये खत्म हो जाएगी. परियोजना के अंतर्गत वर्तमान पार्किंग में मैन टू मैन इंटरेक्शन कम कर आमजन के लिए सेवा बेहतर और सुविधाजनक बानाने हेतु आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का प्रयोग किया जाएगा. वाहनों की आवाजाही नियंत्रित रखने हेतु आरएफआईडी सेंसर युक्त बूम बैरियर, वाहनों का रिकॉर्ड, गाड़ी का मॉडल, नंबर प्लेट, आदि तैयार करने के लिए विशेष कैमरे, पोर्टेबल केबिन, ऑटो-पे स्टेशन से लैस स्मार्ट पार्किंग मैनेजमेंट सिस्टम तैयार किया जाएगा.

ऐप के जरिये पार्किंग स्थलों की मिलेगी जानकारी
अब अगर गाड़ी लेकर पटना के किसी भी इलाके में है तो पार्किंग स्थल की जानकारी ऐप के जरिये खुद मिलेगी. नगर निगम ऐप की शुरुआत करने जा रही है जिसके तहत नजदीक में जो भी पार्किंग खाली होगी, उसकी जानकारी मिलेगी. एप के जरिये पार्किंग स्थल तक पहुंचने के लिए नजदीकी रास्ते की भी जानकारी मिलेगी,

ई-वाहनों के लिए होगा चार्जिंग प्वॉइंट
पार्किंग स्थल में ई-वाहनों के लिए चार्जिंग की भी सुविधा उपलब्ध होगी. हर पार्किंग स्थल पर चार्जिंग पॉइंट बनाये जाएंगे जहां गाड़ी को चार्ज कर सके.यह सुविधा सिर्फ उन वाहनों तक सीमित नहीं रहेगा जिन्हें वहां पार्क किया गया हो बल्कि कोई भी वाहन वहां जाकर चार्ज कर सकता है.



प्री-बुकिंग की भी मिलेगी सुविधा
अब स्मार्ट पार्किंग में पहुंचकर जगह खोजने के बजाए पहले से ही पार्किंग स्थल रिजर्व किया जा सकता है जिससे पार्किंग में समस्या नही होगी. दिव्यांगजनों के लिए पार्किंग रिजर्व भी रखी जाएगी. पार्किंग शुल्क का भुगतान अब कैश के बजाय मोबाइल से भी कर सकेंगे. लोगो को कई विकल्प जैसे ऐप स्मार्ट कार्ड,ऑटो-पे स्टेशन की सुविधा उपलब्ध होगी.

मासिक पास पर मिलेगी रियायत
जिन लोगों को पार्किंग का नियमित इस्तेमाल करना है, वे मासिक पास की सुविधा का भी लाभ उठा सकते हैं. नगर निगम द्वारा छात्रों एवं बुजुर्गों को संभवत: पार्किंग शुल्क में रियायत भी दी जा सकती है.

इन जगहों पर 'स्मार्ट' होगी पार्किंग
विद्युत भवन के सामने, बीएन कॉलोज, अशोक राजपथ, डाकबंग्ला चौराहा, मारुति शोरूम के पासपेसू और पीएचईडी कार्यालय के पास, पुल निर्माण निगम कार्यालय के पास, श्रीकृष्ण पुरी पार्क के पास, ईको पार्क, गेट 2 और 3 के सामने, सहदेव महतो मार्ग,माउंट कार्मेल स्कूल से लेकर पटना वीमेंस कॉलेज तक,व्यवहार न्यायलय, हनुमान मंदिर के सामने,मौर्य लोक कॉम्पलेक्स, काली मंदिर के पास, महाराजा कामेश्वर कॉमपलेक्स के सामने, हड़ताली मोड़ से बोरिंग रोड चौराहा, महावीर मंदिर के सामने, ट्रांसपोर्ट नगर, ट्रक स्टैंड, बैंक ऑफ बड़ौदा के पास, राजेंद्र नगर ओवरब्रिज से सेंट्रल स्कूल तक, मुन्ना चौक से कुम्हरार टोली तक, एसबीआई, कंकड़बाग, टेम्पू स्टैंड, विकलांग भवन, कंकड़बाग, श्रीराम अस्पताल के पास, सुपर मार्केट के सामने, कंकड़बाग, कंकड़बाग रोड नंबर-2, बिजली ऑफिस के सामने, मीठापुर बस स्टैंड, बोरिंग कनाल रोड, बोरिंड रोड चौराहा, सीडीए बिल्डिंग, ज्ञान गंगा, कदमकुआं, राज फर्निचर के पास, कदमकुआं मार्केट, वैशाली गोलंबर से दिनकर गोलंबर तक, अंजुमन इस्लामिया पटना मार्केट, राजरंग दुकान के पास (बांकीपुर), संप हाउस, दिनकर गोलबंर के पास, शिव स्वीट्स, कदमकुआं रोड, अमित मेडिकल्स, कदमकुआं रोड.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज