होम /न्यूज /बिहार /4-Lane Highway: आधा दर्जन जिलों के लिए गुड न्यूज, घटेगा पटना-बेतिया ट्रैवल टाइम, यह है न्यू इयर गिफ्ट

4-Lane Highway: आधा दर्जन जिलों के लिए गुड न्यूज, घटेगा पटना-बेतिया ट्रैवल टाइम, यह है न्यू इयर गिफ्ट

पटना से बेतिया तक नया हाईवे बनने से कई जिलों को लाभ होगा.

पटना से बेतिया तक नया हाईवे बनने से कई जिलों को लाभ होगा.

गंगा पुल के समानांतर बनने वाली करीब पौने दो सौ किलोमीटर लंबी इस सड़क के निर्माण के लिए एजेंसी की चयन प्रक्रिया चल रही ह ...अधिक पढ़ें

रिपोर्ट – उधव कृष्ण

पटना. प्रदेश वासियों के लिए अच्छी खबर है. अब पटना से बेतिया तक करीब 173 किलोमीटर फोरलेन NH-139 डब्ल्यू सड़क का निर्माण किया जाएगा. बता दें कि इस सड़क के निर्माण की अनुमानित लागत तकरीबन 5956 करोड़ रुपये है. वहीं इस सड़क के निर्माण को पूर्ण करने की समय सीमा साल 2025 रखी गई है. जान लें कि इस परियोजना में गंगा नदी पर जेपी सेतु के समानांतर करीब साढ़े पांच किलोमीटर लंबाई में एक नया फोरलेन केबल रोड ब्रिज बनाया जाना शामिल है.

सड़क निर्माण परियोजना में पुल के अलावा चार अलग-अलग पैकेज में इस सड़क का निर्माण किया जाएगा. सड़क की कुल लंबाई तकरीबन 167 किलोमीटर होगी. इसमें से एक पैकेज मनिकपुर से साहेबगंज पेव्ड सोल्डर के साथ फोरलेन सड़क का करीब 43 किलोमीटर लंबाई में निर्माण कराया जाना है. इस निर्माण कार्य में करीब 574 करोड़ रुपये का खर्च आएगा.

पटना के एम्स से शुरू होगा हाई-वे

यह हाई-वे पटना एम्स से शुरू होकर सोनपुर NH-19 बाइपास होते हुए वैशाली-मानिकपुर-साहेबगंज-अरेराज होते हुए बेतिया (एनएच-727) में मिलेगा. एनएच-139 डब्ल्यू फोरलेन सड़क के अन्य तीन पैकेज के लिए जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया चल रही है. इसमें अदलवारी से मानिकपुर तक 800 करोड़ रुपये की लागत से करीब 43 किलोमीटर लंबाई में निर्माण होगा.

साहेबगंज-अरेराज में करीब 38 किलोमीटर लंबाई में करीब 522 करोड़ रुपए की लागत से पेव्ड सोल्डर के साथ फोरलेन सड़क का निर्माण किया जाएगा. साथ ही अरेराज से बेतिया तक करीब 43 किलोमीटर लंबाई में करीब 1060 करोड़ रुपए की अनुमानित लागत से फोरलेन सड़क बनाई जाएगी. बता दें कि उक्त हाईवे के बन जाने से पटना, सारण, वैशाली, मुजफ्फरपुर, पूर्वी तथा पश्चिम चंपारण जिलों को सीधा लाभ होगा व यात्रा का समय भी घटेगा.

Tags: Highway, PATNA NEWS

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें