होम /न्यूज /बिहार /Bihar Police Recruitment 2023: बिहार पुलिस में 75 हजार से भी ज्यादा पदों पर होगी सीधी भर्ती, पढ़ें डिटेल

Bihar Police Recruitment 2023: बिहार पुलिस में 75 हजार से भी ज्यादा पदों पर होगी सीधी भर्ती, पढ़ें डिटेल

प्रतीकात्मक तस्वीर.

प्रतीकात्मक तस्वीर.

Patna News: एडीजी ने बताया कि पुलिस मुख्यालय के स्तर से अभी रोस्टर क्लीयरेंस की कार्रवाई की जा रही है. बहुत जल्द संबंधि ...अधिक पढ़ें

रिपोर्ट: सच्चिदानंद

पटना. अगर आप भी बिहार पुलिस में नौकरी करने की इच्छा रखते हैं तो कमर कस लीजिए, क्योंकि बिहार पुलिस में 75 हजार से भी ज्यादा पदों पर बहाली होने वाली है. कुल 75 हजार 543 नए पदों में 68 हजार 360 पदों पर सीधी नियुक्ति होगी. बाकी के 7 हजार 183 पद प्रोन्नति से भरे जाएंगे. नियुक्ति की प्रक्रिया जून से चरणवार तरीके से शुरू होने की संभावना है. बिहार पुलिस मुख्यालय के एडीजी जितेंद्र सिंह गंगवार ने बताया कि जिन पदों को पर सीधी नियुक्ति होनी है, उनमें डीएसपी, दारोगा, सिपाही और ड्राइवर पद शामिल है.

इतने पदों पर होगी बहाली
बिहार पुलिस मुख्यालय के एडीजी जितेंद्र सिंह गंगवार ने बताया कि जिन पदों को पर सीधी नियुक्ति होनी है, उनमें 23 हजार 653 दारोगा, 35 हजार 774 सिपाही और आठ हजार 927 ड्राइवर सिपाही के पद हैं. इसके अलावा छह डीएसपी के नए पद भी स्वीकृत किए गए हैं, जिस पर सीधी नियुक्ति होगी. पुलिस बल की होने वाली नई नियुक्तियों में 27 हजार 96 पद इमरजेंसी रिस्पांस एंड सपोर्ट सिस्टम (ईआरएसएस) के तहत संचालित डायल 112 सेवा के लिए भरे जाएंगे. इसमें डायल 112 के पहले चरण के लिए सात हजार 808 पद, जबकि दूसरे चरण के लिए 19 हजार 288 पद स्वीकृत किए गए हैं.

जुलाई तक शुरू हो सकती है भर्ती प्रक्रिया
एडीजी ने बताया कि पुलिस मुख्यालय के स्तर से अभी रोस्टर क्लीयरेंस की कार्रवाई की जा रही है. बहुत जल्द संबंधित चयन पर्षद और आयोग को जानकारी भेज दी जाएगी. इसके बाद विज्ञापन निकालकर चयन पर्षद और आयोग के द्वारा परीक्षा ली जाएगी. बिहार पुलिस में कुल कार्यरत बल एक लाख छह हजार 916 है. वर्तमान में प्रति लाख जनसंख्या पर बिहार पुलिस में कुल पदों की संख्या बढ़कर 183.65 हो गई है. वहीं प्रति लाख जनसंख्या पर कार्यरत बल की संख्या बढ़कर 86.12 हो गई है.

Tags: Bihar News, Bihar police, Government jobs, Patna City, PATNA NEWS

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें