• Home
  • »
  • News
  • »
  • bihar
  • »
  • बिहार के हड़ताली शिक्षकों पर कार्रवाई के मूड में सरकार, दर्ज हो सकती है FIR

बिहार के हड़ताली शिक्षकों पर कार्रवाई के मूड में सरकार, दर्ज हो सकती है FIR

बिहार के नियोजित शिक्षक अपनी विभिन्न मांगों को लेकर आज से हड़ताल पर हैं
(फाइल फोटो)

बिहार के नियोजित शिक्षक अपनी विभिन्न मांगों को लेकर आज से हड़ताल पर हैं (फाइल फोटो)

बिहार के नियोजित शिक्षकों की हड़ताल के बीच सरकार ने स्कूलों के औचक निरीक्षण का जिम्मा मुखिया से लेकर निगम पार्षद तक को दिया है जो सुबह के 10 बजे से शुरू स्कूलों का औचक निरीक्षण करेंगे.

  • Share this:
    पटना. बिहार में मैट्रिक परीक्षा (Bihar Matric Exam 2020) के दौरान हड़ताल पर गए नियोजित शिक्षकों के खिलाफ सरकार कड़ी कार्रवाई के मूड में दिख रही है. सरकार ने समान वेतन की मांग को लेकर हड़ताल पर गए शिक्षकों (Strike) की सूची बनाने का काम शिक्षा विभाग के वरीय अधिकारियों को दिया है. इसके तहत डीईओ (DEO), डीपीओ (DPO) गायब शिक्षकों की सूची बनाएंगे.

    वेतन कटौती के भी आदेश

    जानकारी के मुताबिक राज्य भर के हड़ताली कर्मचारियों के खिलाफ डीएम कार्रवाई करेंगे. विभाग शिक्षकों के वेतन में कटौती करने के साथ ही उनके खिलाफ एफआईआर दर्ज कर सकता है साथ ही निलम्बन की भी कार्रवाई कर सकता है. सरकार ने स्कूलों के औचक निरीक्षण का जिम्मा मुखिया से लेकर निगम पार्षद तक को दिया है जो सुबह के 10 बजे से शुरू स्कूलों का औचक निरीक्षण करेंगे.

    मैट्रिक की परीक्षा हो सकती है प्रभावित

    मालूम हो कि बिहार में आज से मैट्रिक की परीक्षा शुरू हो रही है लेकिन नियोजित शिक्षकों ने अड़ियल रवैया अपनाते हुए हड़ताल पर जाने का ऐलान किया है. शिक्षकों की हड़ताल के कारण मैट्रिक की परीक्षा में वीक्षण के कार्य में नियमित शिक्षकों के अलावा वित्त रहित कॉलेजों और स्कूलों के शिक्षकों को जांच के लिए लगाया गया है. बिहार में विभिन्न शिक्षक संघों ने मैट्रिक की परीक्षा से पहले ही 17 फरवरी से हड़ताल पर जाने की घोषणा कर रखी थी, जिसके बाद से दसवीं की परीक्षा पर इसका असर पड़ने की आशंका जताई जा रही है.

    ये भी पढ़ें- बिहार में मैट्रिक की परीक्षा आज से, जूता-मोजा पहनने पर लगा रोक

    ये भी पढ़ें- निगरानी के लिए सास ने लगवाया CCTV कैमरा तो पुलिस स्टेशन जा पहुंची बहू

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज