Assembly Banner 2021

सांप काटने से हुई मौत पर अब बिहार में मिलेगा 5 लाख रुपए का मुआवजा ?

बिहार में सांप काटने से हुई मौत पर मिल सकता है सरकारी मुआवजा (सांकेतिक चित्र)

बिहार में सांप काटने से हुई मौत पर मिल सकता है सरकारी मुआवजा (सांकेतिक चित्र)

Snake Bite Death: बिहार विधानसभा के जारी बजट सत्र में मुआवजे की राशि की मांग का मुद्दा तीन बार उठ चुका है. बिहार में हर साल खास के बरसात के मौसम में कई लोग सांप काटने की वजह से मौत का शिकार होते हैं.

  • Share this:
पटना. बिहार में सर्पदंश (Snake Bite) से मौत पर परिजनों को 5 लाख मुआवजा देने की मांग की गई है. बिहार विधानसभा के बजट सत्र (Bihar Assembly Session) के दौरान तीसरी बार इस मामले को उठाया गया. एक बार फिर से बीजेपी विधायक (BJP MLA) पवन जयसवाल इस मामले को उठाते हुए सरकार से यह मांग की है कि सांप काटने से मौत होने पर परिजनों को सरकार मुआवजा दें, हालांकि पहले भी दो बार इस मामले को उठाया जा चुका है और सत्ता पक्ष के विधायकों ने इस मामले को पहले भी उठाया था.

पवन जायसवाल के सवाल की मांग से पूरा सदन सहमत दिखा. सत्ता पक्ष और विपक्ष के सभी विधायकों ने एक सुर से इस पर अपनी सहमति देते हुए विधानसभा अध्यक्ष थे यह मांग कर दी कि बिहार में सांप काटने से मौत होने पर सरकार परिजनों को मुआवजा राशि देने का प्रावधान करे. हालांकि इस मामले में उपमुख्यमंत्री रेणु देवी ने साफ कर दिया कि सांप काटने से मौत होने पर बाढ़ के दौरान आपदा मान कर मुआवजा देने का प्रावधान पहले से निर्धारित है, लेकिन अन्य दिनों में सांप काटने से मौत पर सरकार के द्वारा मुआवजा देने का कोई प्रावधान नहीं है .

Youtube Video




सर्पदंश से मौत पर मुआवजे का मामला सदन में गरमाया रहा. उपमुख्यमंत्री द्वारा जब इस मांग को ठुकरा दिया गया तो हंगामा और बढ़ गया. बीजेपी के वरिष्ठ विधायक नंदकिशोर यादव ने भी सरकार से यह मांग कर दी कि सरकार इस फैसले पर पुनर्विचार करें और आपदा विभाग वन एवं पर्यावरण विभाग के साथ बैठक कर कोई ठोस निष्कर्ष निकाले. विधायकों की मांग को देखते हुए विधानसभा अध्यक्ष ने भी बिहार के दोनों उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद और रेणु देवी को यह निर्देश दिया कि वो जल्द ही आपदा विभाग और वन एवं पर्यावरण विभाग के के साथ बैठक कर इस मामले में कोई निष्कर्ष निकालें .
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज