241 करोड़ की लागत से बिहार के इन दस जिलों की सड़कों का होगा कायाकल्प, सरकार ने निकाले टेंडर
Gaya News in Hindi

241 करोड़ की लागत से बिहार के इन दस जिलों की सड़कों का होगा कायाकल्प, सरकार ने निकाले टेंडर
बिहार के 10 जिलों में सड़क निर्माण के लिए राशि स्वीकृत (सांकेतिक चित्र)

पटना में पटना-गया रोड में स्टेट हाईवे-1 के इलाहीबाग से राष्ट्रीय उच्च पथ संख्या-30 के श्रीकृष्ण नगर वाया डंपिंग यार्ड होते हुए फोर लेन का निर्माण होगा. दरभंगा की 5 योजनाओं के लिए 57 करोड़ और वैशाली की दो योजनाओं पर 33 करोड़ 19 लाख खर्च होगा.

  • Share this:
पटना. राज्य सरकार सूबे के 10 जिलों की बदहाल सड़कों का कायाकल्प करने जा रही है. पथ निर्माण विभाग ने बिहार के 10 जिलों की 15 सड़कों को चिन्हित किया है जिन्हें जल्द दुरुस्त किया जाएगा. इन सड़कों के मरम्मत पर 241 करोड़ खर्च होंगे. इन योजनाओं पर काम करने के लिए विभाग ने टेंडर भी निकाल दिया है और निविदा समिति ने राशि भी मंजूर कर दी है.

इन जिलों के सड़कों की होगी मरम्मती

241 करोड़ की राशि से जिन 10 जिलों की सड़कों और पुल-पुलियों के निर्माण और मरम्मत पर काम होगा उसमें पटना, वैशाली, दरभंगा, मधुबनी, सीतामढ़ी, नालंदा, मुजफ्फरपुर, जहानाबाद, बक्सर और किशनगंज शामिल हैं.



दरभंगा की पांच योजनाओं के लिए 57 करोड़
पटना में पटना-गया रोड में स्टेट हाईवे-1 के इलाहीबाग से राष्ट्रीय उच्च पथ संख्या-30 के श्रीकृष्ण नगर वाया डंपिंग यार्ड होते हुए फोर लेन का निर्माण होगा. दरभंगा की 5 योजनाओं के लिए 57 करोड़ और वैशाली की दो योजनाओं पर 33 करोड़ 19 लाख खर्च होगा. किशनगंज में माछी नदी पर पुल तक संपर्क पथ बनाने के मद में 7 करोड़ 29 लाख खर्च होगा. वैशाली में हाजीपुर के सुरेश चौक से मेहसी चौक होते हुए स्वराजपुर पथ पर 24 करोड़ 48 लाख तो बेनीभगत चौक-चौहट्टा यूसूफपुर राजपुत नगर से पासवान चौक रोड पर 8 करोड़ 71 लाख खर्च होगा.

बक्सर और जहानाबाद में भी सड़क निर्माण

मधुबनी के लदनिया बाजार से बाबूबरही रोड वाया खाजेडीह-सलखनिया हाट रोड बनाने के मद में 30 करोड़ 94 लाख, सीतामढ़ी में बरही से डिमाही वाया सिरसिया रोड पर 22 करोड़ 93 लाख तो नालंदा में एकगंरसराय बाइपास रोड के निर्माण मद में 17 करोड़ खर्च होगा, जबकि मुजफ्फरपुर में रून्नीसैदपुर-कटरा-केवत्सा रोड पर 48 करोड़ 30 लाख तो जहानाबाद कॉलेज से कल्पा वाया चकिया लारसा पथ के लिए 3 करोड़ 80 लाख खर्च होगा. बक्सर स्टेशन से रामरेखा घाट रोड पर 11 करोड़ 85 लाख खर्च होगा.

चुनावी साल में तोहफा

बिहार के पथ निर्माण मंत्री नंद किशोर यादव ने बताया कि सभी योजनाओं को 5 से 18 माह के भीतर पूरा कर लिया जाएगा. दरअसल बिहार सरकार के इस फैसले को चुनावी साल से जोड़कर भी देखा जा रहा है और माना जा रहा है कि ये लोगों को सरकार की तरफ से तोहफा देने की तैयारी है. दरअसल सीएम नीतीश कुमार ने कई बार ये कहा है कि उनका लक्ष्य है कि लोगों को बिहार के किसी कोने से राजधानी पटना पहुंचने में 6 घंटे से अधिक समय नहीं लगे. चुकी इस साल चुनाव भी है इस वजह से कोरोनाकाल में भी पथ निर्माण विभाग इन योजनाओं को पूरा करने में लगा है.

ये भी पढ़ें- लाखों छात्रों के लिए बड़ी खबर! बिहार में फिलहाल नहीं खुलेंगे स्कूल-कॉलेज

ये भी पढ़ें- समय से तीन दिन पहले ही मानसून ने बिहार में दी दस्तक, अगले कुछ दिनों तक इन जिलों में होगी बारिश
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading