शिक्षकों के आंदोलन से डरी नीतीश सरकार, 5 सितंबर के प्रदर्शन को रोकने के लिए जारी किया लेटर

समान वेतनमान समेत अन्य मांगों को लेकर शिक्षक संघर्ष समिति ने 5 सितंबर को राज्यभर के स्कूलों को बंद करने का फैसला लिया था और हड़ताल का ऐलान किया था

News18 Bihar
Updated: August 29, 2019, 11:00 AM IST
शिक्षकों के आंदोलन से डरी नीतीश सरकार, 5 सितंबर के प्रदर्शन को रोकने के लिए जारी किया लेटर
बिहार के शिक्षक समान काम समान वेतन की मांग को लेकर पिछले कई दिनों से प्रदर्शन कर रहे हैं (फाइल फोटो)
News18 Bihar
Updated: August 29, 2019, 11:00 AM IST
बिहार में शिक्षक (Bihar Teacher) और सरकार एक बार फिर आमने-सामने हैं. पांच सितंबर यानि शिक्षक दिवस (Teachers Day) के दिन ही शिक्षकों के आंदोलन के एलान के बाद शिक्षा विभाग हरकत में आ गया है और शिक्षक दिवस के दिन राज्यभर के स्कूलों (School) को खोलने का निर्देश दिया गया है. इसको लेकर शिक्षा विभाग (Education Department) के अपर मुख्य सचिव आरके महाजन सभी डीईओ, डीपीओ, बीईओ और एचएम (Head Master) को पत्र जारी किया है और निर्देश दिया है कि 5 सितंबर को सभी शिक्षकों की उपस्थिति (Attendance) शत प्रतिशत अनिवार्य है.

क्या लिखा है पत्र में ?

इस पत्र में स्पष्ट तौर पर लिखा है कि प्रारंभिक से लेकर उच्चतर माध्यमिक स्कूलों में ही शिक्षक दिवस मनाया जाएगा. अपर मुख्य सचिव ने साफ कहा है कि 5 सितंबर को शिक्षकों का अवकाश स्वीकृत नहीं होगा और जो शिक्षक अनुपस्थित रहेंगे उन पर कानूनी कार्रवाई होगी. बताते चलें कि समान वेतनमान समेत अन्य मांगों को लेकर शिक्षक संघर्ष समिति ने 5 सितंबर को राज्यभर के स्कूलों को बंद करने का फैसला लिया था और हड़ताल का ऐलान किया था जिसके बाद सरकार हरकत में आई है.

शिक्षकों का दावा

शिक्षक संघ का  दावा है कि शिक्षक दिवस के अवसर पर पटना के गांधी मैदान में लाखों शिक्षक अपनी आवाज बुलंद करेंगे और जरूरत पड़ी तो गिरफ्तारी भी देंगे. सरकार की इस चिट्ठी जारी होने के बाद ये देखना होगा कि शिक्षक सरकार की मानते हैं या फिर शिक्षक संघ की.  हाल ही में सुप्रीम कोर्ट में भी समान काम को लेकर समान वेतन की मांग वाली शिक्षकों की पुनर्विचार याचिका को खारिज कर दिया गया है.

रिपोर्ट- रजनीश कुमार

ये भी पढ़ें- जज बोले- भ्रष्ट जजों को संरक्षण देता है हाईकोर्ट प्रशासन
Loading...

ये भी पढ़ें- बिहार के इस सरकारी ऑफिस में जींस और टी-शर्ट पहनने पर रोक

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पटना से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 29, 2019, 10:51 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...