Home /News /bihar /

पुलिसवाले से उठक-बैठक कराने वाले अधिकारी पर सरकार मेहरबान, मंत्री ने दी सफाई

पुलिसवाले से उठक-बैठक कराने वाले अधिकारी पर सरकार मेहरबान, मंत्री ने दी सफाई

अररिया के तत्कालीन कृषि पदाधिकारी (लाल घेरे में)

अररिया के तत्कालीन कृषि पदाधिकारी (लाल घेरे में)

अररिया में होमगार्ड (Home Guard) जवान से उठक-बैठक कराने वाले अररिया के जिला कृषि पदाधिकारी मनोज कुमार का स्थानांतरण करते हुए उन्‍हें उपनिदेशक बना दिया गया है.

    पटना. कोरोना वायरस (Coronavirus) से संक्रमण को लेकर लागू लॉकडाउन (Lockdown) के दौरान ड्यूटी पर तैनात होमगार्ड जवान से उठक-बैठक कराने और बदसलूकी करने वाले बिहार सरकार के एक अधिकारी पर विभागीय कार्रवाई के नाम पर उनका तबादला मात्र किया है. पूरा मामला अररिया के जिला कृषि पदाधिकारी मनोज कुमार से जुड़ा है, जो होमगार्ड जवान के साथ किए गए दुर्व्यवहार को लेकर सुर्खियों में आए थे.

    सोशल मीडिया में वायरल हुआ था वीडियो

    मामला सोशल मीडिया के माध्यम से वायरल होने के बाद सरकार ने आनन-फानन में जांच के आदेश दिए थे, लेकिन जांच के नाम पर कुछ खास नहीं हुआ. बिहार सरकार ने इस अधिकारी का स्थानांतरण मात्र पटना में कर दिया है. एक पुलिसवाले के साथ गलत व्यवहार करने वाले इस अधिकारी पर कार्रवाई करने की बजाय स्थानांतरण मात्र करने से सवाल उठने लगे हैं.

    कृषि मंत्री ने दिए थे जांच के आदेश

    बिहार सरकार द्वारा जारी अधिसूचना के मुताबिक, जिला कृषि पदाधिकारी (अररिया) मनोज कुमार का स्थानांतरण उपनिदेशक (प्रशिक्षण कार्यालय) अपर कृषि निदेशक प्रसार पटना में किया गया है. अररिया में हुई इस घटना के बाद मामले ने तूल पकड़ा था, तो खुद विभाग के मुखिया यानी कृषि मंत्री ने भी जांच के आदेश दिए थे. उन्‍होंने 24 घंटे के अंदर कार्रवाई की बात कही थी, लेकिन जो हुआ वो सबके सामने है.

    विभाग की सफाई

    कृषि विभाग से जुड़े सूत्रों के मुताबिक अररिया के कृषि पदाधिकारी मनोज कुमार डिप्टी डायरेक्टर के स्केल में थे लेकिन वो इस पद पर आसीन नहीं थे इसलिए उन पर कार्रवाई के बाद अब इस पद पर पोस्टिंग की गई है. मतलब उनको ये पद मिलने से पहले ही वेतनमान मिल रहा था इसलिये ये पद दिया गया

    प्रमोशन का किया खंडन

    इससे पहले इस अधिकारी के पदोन्नति संबंधी चिट्ठी वायरल हुए लेकिन बिहार के कृषि मंत्री प्रेम कुमार ने अररिया डीएओ मनोज कुमार को प्रमोशन दिए जाने की खबर का खंडन किया है. मंत्री ने कहा कि इस मामले की जांच को प्रभावित करने से बचाने के लिए मनोज कुमार का पटना तबादला किया गया है. उन्होंने साफ कहा कि पुलिस जांच में दोषी पाये जाने पर उनका निलंबन और गिरफ्तारी दोनों होगा.

    डीजीपी ने भी जताई थी नाराजगी

    बिहार के पुलिस मुखिया डीजीपी ने भी अपने विभाग के एक साथी सिपाही के साथ हुई इस घटना पर गहरी नाराजगी जताई थी. मनोज कुमार अररिया में जिला कृषि पदाधिकारी के पद पर कार्यरत थे, लेकिन वहां से उनका प्रमोशन करते हुए सीधे उपनिदेशक यानी डिप्टी डायरेक्टर बनाकर पटना भेज दिया गया है.

    होमगार्ड जवान के साथ हुई थी बदसलूकी

    इस मामले में अररिया के कृषि पदाधिकारी के खिलाफ ऑन ड्यूटी जवान के साथ मिसबिहेव करने को लेकर अररिया थाना में एफआईआर दर्ज किया गया है. बिहार पुलिस के एडीजी मुख्यालय जितेंद्र कुमार ने बताया कि अररिया का ये मामला सोशल मीडिया के माध्यम से काफी वायरल हुआ था. इसी प्रकरण में डीजीपी द्वारा वहां मौजूद एक एएसआई गोविंद सिंह को सस्पेंड भी किया गया था.

    ये भी पढ़ें- Lockdown2.0: हिमाचल की दुल्हन ने पटना में लिए सात फेरे, पिता नहीं आ सके तो पड़ोसी ने किया कन्यादान

    ये भी पढ़ें- मुंबई से कैंसर का इलाज कराकर लौटा परिवार घर की बजाय सीधे गया PMCH, तीन कोरोना पॉजिटिव

    Tags: Araria S04p09, Bihar News, Lockdown violation, PATNA NEWS

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर